लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योगी सरकार ने राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाए जाने का आदेश दिया था. इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा था कि इनका वीडियो बनाया जाए. अब इस यूपी सरकार ने सभी मदरसों से 15 अगस्त के वीडियो मंगवाए हैं. जिन मदरसों ने इस आदेश का पालन नहीं किया होगा, उन पर कार्रवाई होगी. यानि अब इन वीडियो की जांच की जाएगी.


विपक्ष योगी सरकार के इस फैसले के खिलाफ


उत्तर प्रदेश के ज्यादातर मदरसों में 15 अगस्त को झंडा फहराया गया और राष्ट्रगान गाया गया लेकिन उसी दिन खबर मिली कि कुछ मदरसों में राष्ट्रगान का पाठ नहीं हुआ है. अब राज्य सरकार ऐसे सभी मदरसों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है. विपक्ष योगी सरकार के इस फैसले के खिलाफ है, वहीं यूपी सरकार का मानना है कि वो मदरसे में पढ़नेवाले बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए ऐसा कर रही है.


मदरसों को ऑनलाइन करने जा रही है योगी सरकार


करीब 20 हजार मदरसों पर निगरानी के लिए शुक्रवार से सबको ऑनलाइन किया जा रहा है.  बता दें कि यूपी मे क़रीब बीस हज़ार मदरसे है. इनमें कितने लोग पढ़ते हैं,  इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है. इसी के चलते यूपी सरकार राज्य के सभी मदरसों को ऑनलाइन भी करने जा रही है ताकि राज्य के करीब 20 हजार मदरसों का सही रिकॉर्ड राज्य सरकार के पास मौजूद रहे.



गौरतलब है कि इस स्वतंत्रता दिवस से राज्य के मदरसा शिक्षा परिषद ने प्रदेश के सभी मदरसों में स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान के साथ तिरंगा झंडा फहराने का निर्देश दिया था. साथ ही जिला अल्पसंख्यक अधिकारियों को हिदायत दी गई थी कि वह इन कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराए ताकि ये पता चल सके कि किन मदरसों ने आदेश का पालन नहीं किया.