लखनऊ: यूपी में नई सरकार ने परीक्षाओं में नकल पूरी तरह खत्म करने का वादा किया है. लेकिन ये भी कहा है कि इतनी जल्दी नतीजे की उम्मीद ना करें. एबीपी न्यूज ने लगातार नकल की तस्वीरें दिखाईं. जो गवाह हैं कि नकल का धंधा किस कदर पैठ बना चुका है.


अब नकल रोकने के लिए यूपी सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. लोग इस 0522 2236760 नंबर पर फोन करके नकल की शिकायत कर सकते हैं. वहीं शिकायत के लिए एक व्हाट्सएप नंबर 9454457241 भी जारी किया गया है.


एबीपी न्यूज़ ने प्रदेश के कई शहरों में नकल कराने वाले लोगों का स्टिंग किया है.


यूपी में नकल पर नकेल कब ?


जालौन


जालौन के गोहन इलाके के जवाहर इंटर कॉलेज में हाईस्कूल के अंग्रेजी के पेपर में सामूहिक नकल हुई और यहां मौजूद मास्टरजी की डांट डपट भी बेकार दिखी.



मथुरा


एबीपी न्यूज़ के स्टिंग ऑपरेशन में बाइक पर सवार एक शख्स कैद हुआ है. इस शख्स को छात्राओं के अभिभावक ने हरे-हरे नोट दिए. खबर है कि एक छात्र से 10-15 हजार तक वसूल लिए जाते हैं और ना देने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी जाती है. ये मामला मथुरा के बलभद्र इंटर कॉलेज का है.



फतेहपुर


बीए की एक छात्रा के मुताबिक, जब उसने नकल के लिए अवैध वसूली का विरोध किया तो नकल के दो ठेकेदारों ने बेहद बुरा सलूक किया. आलम ये है इम्तहान के वक्त छात्रा को मुकदमा दर्ज करवाना पड़ा और पुलिस ने अभी तक किसी को गिरफ्तार भी नहीं किया है.



नकल पर नकेल कसने के लिए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग करेंगे. गौरतलब है कि आजकल बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और आए दिन नकल की चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं.


रतलब है कि परीक्षाओं के दौरान नकल माफिया इतना सक्रिय है कि कानून-व्यवस्था का उसे कोई डर नहीं. कहीं स्कूलों की दीवारें तोड़ दी गई हैं तो कहीं पर खिड़कियों में सुराख बनाकर नकल की व्यवस्था की गई है. माफिया को न ही प्रशासन का डर है और न ही पुलिस को लेकर उनमें कोई खौफ.


लेकिन, अब योगी सरकार ने नकल पर नकेल कसने को लेकर कमर कस ली है. बताया जा रहा है कि सभी जिलों में उचित व्यवस्था के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं. इसके साथ ही कड़ी कार्रवाई के संकेत सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं. अब देखना यह है कि सरकार नकेल कस पाएगी या फिर नकल माफिया मनमानी करते रहेंगे.