लखनऊ. सोमवार यानि कल से खुल रहे धर्मिक स्थल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल्स को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. अब मंदिरों, शॉपिंग मॉल्स और अन्य सार्वजनिक व धार्मिक स्‍थलों को खोलने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति लेना जरूरी होगा. आपको बता दें कि एक जून से देश में अनलॉक वन की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत चरण बद्ध तरीके से तमाम क्षेत्रों में ढील देनी की शुरुआत की जाएगी. यूपी सरकार भी अब कल से कई बंद सेवाओं को शुरू करने जा रही है. हांलांकि इस दौरान कंटेनमेन्ट जोन पर प्रतिबंध जारी रहेंगे.


मंदिर में एक साथ पांच से ज्यादा लोग नहीं


सरकार के गाइडलाइंस के तहत मंदिरों में एक बार में पांच से ज्यादा लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे. इसी के साथ कार्यालयों व अन्य सार्वजनिक स्‍थानों को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. गौरलतब है कि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 मई को गाइडलाइंस जारी की थीं, जिसमें 8 जून से मंदिरों व शॉपिंग मॉल्स को खोलने की बात की थी. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि धार्मिक स्‍थलों को खोलने के बाबत प्रशासन और पुलिस से आदेश मिलने के बाद भी कुछ नियमों का पालन करना होगा. इन नियमों के तहत, किसी भी धार्मिक या पूजा स्‍थल में एक स्‍थान पर 5 से अधिक श्रद्धालुओं के एकत्रित होने पर मनाही होगी. इसके अलावा, प्रवेश द्वार पर हाथों को कीटाणु-रहित करने के लिए एल्‍कोहल युक्‍त सैनिटाइजर का प्रयोग किया जाए. साथ ही, धार्मिक स्‍थल आने वाले श्रद्धालुओं का टैंपरेचर नापने के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर की भी व्‍यवस्‍था करना होगी.


इसी के साथ रिकार्डेड भक्ति संगीत और गाने बजाए जा सकते हैं. सामूहिक रूप से गाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा. प्रतिरूप, मूर्तियों और ग्रंथों को छूने की अनुमति नहीं होगी. परिसर में शौचालयों और हाथ पैर धोने के स्थानों स्वच्छता के विशेष प्रबंध, पूरे परिसर में साफ सफाई और कीटाणु रहित करने के उपाय करने होंगे.


शॉपिंग,मॉल्स रेस्टोरेंट में इनका रखना होगा ध्यान
इन सभी स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे सही हो, सुचारू रूप से काम कर रहे हों. प्रवेश द्वारा पर भीड़ न लगने दी जाए. इन स्थानों पर आईटी से संबंधित काम करने वालों को घर से काम करने की अनुमति दी जाए. गाडिय़ों के वैलेट पार्किंग से पहले गाड़ी की स्टेयरिंग, दरवाजों के हैंडिल और चाभी को पूरी तरह से सैनिटाइज कर लिया जाएगा. इन स्थानों पर भुगतान ई पेमेंट के जरिए ही करना होगा. यानी ई वैलेट से और कैशलेस पेमेंट करना होगा.


ये भी पढ़ें.


अजय कुमार लल्लू की रिहाई के लिए कांग्रेस ने शुरू किया सेवा सत्याग्रह, सोशल मीडिया पर चलाया जाएगा अभियान