लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में एक बार फिर आंधी और तूफ़ान तबाही मचा सकती है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.30 मई को सवेरे 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है.तेज बारिश के साथ ओले पड़ने की भी आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद यूपी सरकार ने भी राहत विभाग को हालात पर नज़र बनाये रखने को कहा है.


मई में कई बार तूफान दे चुका है दस्तक
मौसम विभाग ने बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बलरामपुर और बिजनौर ज़िलों के लिए अलर्ट जारी किया है.योगी सरकार ने भी इन सभी ज़िलों के डीएम को जरूरी इंतजाम करने को कहा है. मई के महीने में कई बार यूपी में आंधी और तूफ़ान दस्तक दे चुका है. कई लोगों की जानें जा चुकी है. कल भी कुदरत ने उन्नाव, कानपुर और रायबरेली में तबाही मचाई. जिसमें दस लोगों की मौत हो गयी.

28 मई को भी तूफान मे मचाया था कोहराम

यूपी के उन्नाव में तूफान और बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई. वहीं मंडई गांव में भी दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई और खैरा गांव में पेड़ गिरने से एक युवक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. कल शाम यहां के कई इलाकों में आंधी की वजह से पेड़ गिर गए. कई घर तूफान में तबाह हो गए.

जानलेवा तूफान की गिरफ्त में देश का पूर्वी हिस्सा
देश का पूर्वी हिस्सा एक बार फिर जानलेवा तूफान की गिरफ्त में है. बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं की वजह से 43 लोगों की मौत हो गई है. बिहार में 19, यूपी में 12 और झारखंड में 12 की मौतें हुई हैं.

इससे पहले भी तूफान ने बरपाया था का कहर
बता दें कि इसके पहले देश के 4 राज्यों में 13 मई को आए आंधी तूफान ने जमकर कहर बरपाया था. करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान में 68 लोगों की मौत हो गई थी. जानमाल का सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ था. उत्तर प्रदेश में तूफान की चपेट में 42 जिंदगियां आ गईं थी.आंधी तूफान से यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे.