लखनऊ: कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की कमान चंदौली के सांसद व यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय को दी गई है. कल ही उन्होंने मोदी कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली थी. पहली मोदी सरकार में भी वो मंत्री रह चुके हैं. महेंद्र नाथ को यूपी में बीजेपी का ब्राम्हण चेहरा माना जाता है.


चंदौली सीट से दोबारा उन्होंने जीत दर्ज की है. एसपी-बीएसपी गठबंधन ने उनके सामने संजय चौहान को उम्मीदवार बनाया था. जबकि कांग्रेस ने शिवकन्या कुशवाहा पर दांव लगाया था.


महेंद्र नाथ पांडेय ने चंदौली से 15 साल बाद बीजेपी का सूखा किया था खत्म


बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने 2014 के चुनाव में बनारस से लगी सीट चंदौली पर पार्टी का 15 सालों का सूखा समाप्त किया था. इसके बाद से ही वह मोदी-शाह की नजर में थे. चंदौली पहले भी बीजेपी का गढ़ माना जाता रहा है.


यहां से 1991, 1996 और 1999 के आम चुनावों बीजेपी के आनंद रत्न मौर्या ने लगातार तीन जीत दर्ज की थी. लेकिन 1999 और 2004 के चुनाव में आनंद रत्न का जनाधार कम हो गया और वह दूसरे नंबर पर रहे.


2014 के चुनाव में बीएसपी के अनिल कुमार मौर्य को मात देकर महेंद्र नाथ ने चंदौली में फिर से कमल खिलाया था. बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते संगठन पर उनकी पकड़ रही है. साथ ही केन्द्रीय राज्यमंत्री रहते हुए इलाके में उन्होंने विकास कार्य भी कराया.