प्रयागराज: महापर्व कुंभ 4 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इस मेले में देश विदेश के करोड़ों श्रद्धालु जुटेंगे. वैसे तो कुंभ 4 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा लेकिन पहला शाही स्नान मकर संक्राति के दिन 15 जनवरी को होगा. ये मेला 4 मार्च तक चलेगा. अब बात आती है कि मेले तक पहुंचा कैसे जाए. तो उसके लिए भी सब जान लेना जरूरी है. सबसे पहले बता दें कि प्रयागराज को रेलवे, बस और एयर कनेक्टिविटी के साथ-साथ वाटर रूट यानि जल मार्ग से भी जोड़ दिया गया है.


बस कनेक्टिविटी
सबसे पहले बात करते हैं बसों की तो बता दें की प्रयागराज जाने के लिए आपको यूपी के लगभग हर शहर से बस मिल जाएगी. प्रयागराज के आस-पास के शबर वाराणसी, मिर्जापुर, देवरिया, गोरखपुर खलीलाबाद, बस्ती, फैजाबाद, अयोध्या बाराबंकी लखनऊ हर जगह से आपको बस आसानी से मिल जाएगी. बस अपनी यात्रा का समय चुनना होगा और बस मिल जाएगी. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कुंभ मेले में रोडवेज की 10 हजार बसें अपनी सेवाएं देंगी. राज्य परिवहन निगम के मुताबिक़ मेले को लेकर पूर्वांचल पर ख़ास फोकस किया जाएगा क्योंकि रोडवेज की बसों से सबसे ज्यादा यात्री इसी इलाके से आने की उम्मीद है.


प्रयागराज में चार बस स्टैंड हैं जिनकी बाकी शहरों से कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है. किसी भी शहर से आसानी से यहां तक की यात्रा की जा सकती है.

जीरो रोड बस स्टैंड, मेला क्षेत्र से दूरी: 4.9 KM
सिविल लाइन बस स्टैंड, मेला क्षेत्र से दूरी: 5 KM
लीडर रोड बस स्टैंड, मेला क्षेत्र से दूरी: 6.6 किमी
झूंसी बस डिपो, मेला क्षेत्र से मात्र 6.9 किमी

रेलवे कनेक्टिविटी
अब बारी आती है रेल रूट की तो उसके लिए भी आपको यूपी के लगभग हर शहर से ट्रेन मिल जाएगी. यूपी से सटे राज्यों से भी प्रयागराज आने के लिए ट्रेनों की बेहतर सुविधा है. कई बार ये हो सकता है कि भीड़ भाड़ के चलते आपको डायरेक्ट प्रयागराज का रिजरवेशन ना मिल पाए तो ऐसे में आपके पास प्रयागराज से सटे 10 स्टेशनों का ऑप्शन है जहां का टिकट आप ले सकते हैं. प्रयागराज के चारो तरफ इलाहाबाद छिवकी, नैनी जंक्शन, इलाहाबाद जंक्शन, फाफामऊ जंक्शन,सूबेदारगंज, इलाहाबाद सिटी, दारागंज, झूसी, प्रयाग घाट, प्रयाग जंक्शन स्टेशन हैं. आप आसानी से इनकी बुकिंग IRCTC की वेबसाइट से कर सकते हैं. ये सारे स्टेशन देश के कोने-कोने से जुड़े हैं.


इसके अलावा पैसेंजर्स को जनरल टिकटों की खरीद 15 दिन पहले करने की सुविधा भी मिलेगी जो अब तक तीन दिन पहले ही की जा सकती थी. यह सुविधा इलाहाबाद में केवल 12 स्टेशनों पर यात्रा करने के लिए उपलब्ध है.


12 स्टेशन जहां के लिए यह सुविधा उपलब्ध है उनमें इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सुबदेरगंज, रामबाग, प्रयाग घाट, दारागंज, फाफामऊ, झूसी, विंध्याचल, छेओकी और वापसी शामिल है.


यहां रेलवे स्टेशन के नाम स्टेशन कोड के साथ दिए गए हैं. इन स्टेशन कोड के जरिए आप आसानी से IRCTC के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं.

प्रयागराज के चारो तरफ हैं ये स्टेशन
इलाहाबाद छिवकी(ACO)
नैनी जंक्शन(NYN)
इलाहाबाद जंक्शन(ALD)
फाफामऊ जंक्शन(PFM)
सूबेदारगंज(SFG)
इलाहाबाद सिटी(ALY)
दारागंज, (DRGJ)
झूसी(JI)
प्रयाग घाट(PYG)
प्रयाग जंक्शन (PRG)

भारतीय रेल प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले के लिए 800 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. कुंभ के लिए चलने वाली ट्रेनों की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. जिनके डिब्बों पर 'कुंभ चलो' के नारे के साथ प्रयाग में डुबकी लगाते नागा साधुओं और लोगों की तस्वीरें लगी हुई हैं. इतना ही नहीं इस पर मेले की थीम पर डिजायन किया गया एक विशेष लोगों भी लगाया गया है.

लाल रंग के कोचों पर कुंभ मेले में जाते श्रद्दालु दिखाए गए हैं जो स्नान के लिए जा रहे हैं. इसके साथ ही कोच पर महापर्व का हिस्सा बने जेसे संदेश भी लिखे गए हैं. कहा जा रहा है कि कुंभ स्पेशल ट्रेनों में एसी स्लीपर दोनों तरह के कोच होंगे. पर अभी जो तस्वीरें सामने आई हैं वो एसी 3 टियर कोच की हैं.

एयर कनेक्टिविटी
एयर कनेक्टिविटी के लिहाज से भी प्रयागराज आना अब मुश्किल नहीं रहा. संगम का शहर इलाहाबाद चार नये शहरों से हवाई मार्ग से जोड़ दिया गया है. लखनऊ, पटना, इंदौर और नागपुर से प्रयागराज के लिए हवाई सेवाएं शुरू हो चुकी है. प्रयागराज अभी तक सिर्फ दिल्ली से ही हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ था. कुंभ मेले से पहले इलाहाबाद को देश के चौदह शहरों से रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत जोड़ने की योजना है. यह स्कीम केंद्र की मोदी सरकार की उड़ान योजना का हिस्सा है. इसके लिए 800 रुपए के किराए की बात सामने आई थी. आने वाले दिनों में पुणे, रायपुर, बंगलौर, भुवनेश्वर, भोपाल, देहरादून, मुम्बई, गोरखपुर, कोलकाता और लखनऊ से भी सेवाएं शुरू हो जाएंगी.बता दें कि एयरलाइंस कंपनियां इसके लिए तरह-तरह के डिस्काउंट ऑफर्स भी लेकर आई है.