नई दिल्ली: यूपी में समाजवादी पार्टी पर कब्जे की जंग छिड़ी हुई है. सुलह की कोशिशों के बीच भी पिता पुत्र अब तक अलग अलग रास्ते पर ही हैं. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि अगर अखिलेश और मुलायम खेमा अलग अलग चुनाव लड़ेगा तो क्या होगा. ओपिनियन पोल के आंकड़ों से निकाले गए अनुमान के मुताबिक अगर अखिलेश और मुलायम गुट अलग अलग चुनाव लड़ते हैं तो अखिलेश गुट वाली पार्टी को 82 से 92 सीटें मिलने का अनमान है. जबकि मुलायम के गुट वाली पार्टी को 9 से 15 सीटें मिल सकती हैं.




इस स्थिति में बीजेपी को बड़ा फायदा होगा, उसे 158 से 168 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी को 110 से 120 सीटें मिल सकती हैं.

अगर अखिलेश कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ते हैं तो अखिलेश को थोड़ा फायदा है. अखिलेश और कांग्रेस मिलकर लड़े तो गठबंधन को 133 से 143 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि मुलायम वाले गुट को इस स्थिति में सिर्फ 2 से 8 सीटें मिलेंगी.वहीं बीएसपी को 105 से 115 सीटें मिलने का अनुमान है तो बीजेपी को 138 से 148 सीटें मिलने का अनुमान है.



यानी किसी भी हालत में समाजवादी परिवार के झगड़े का बड़ा फायदा बीजेपी को मिलता दिख रहा है. सबसे बड़ा नुकसान मुलायम खेमे को होने का अनुमान है शायद यही वजह है कि अखिलेश औऱ मुलायम गुट अब तक सुलह की कोशिशों में लगे हुए हैं.

यूपी में चुनाव के पहले ये सबसे बड़ा ओपिनियल पोल है. एबीपी न्यूज के लिए लोकनीति-सीएसडीएस ने 5 दिसंबर से 17 दिसंबर के बीच ये सर्वे किया. यूपी के 65 विधानसभा क्षेत्रों के 5 हजार 932 लोगों से बात की गई. ये पोल मुलायम-अखिलेश के ताजा झगड़े के पहले का है.




यह भी पढ़ें-

ABP न्यूज ओपिनियन पोल: किस क्षेत्र में किस दल का दबदबा?

ABP न्यूज ओपिनियन पोल: यूपी में SP सबसे आगे, बीजेपी दूसरे नंबर पर

ABP न्यूज ओपिनियन पोल: अखिलेश-मुलायम के बीच होती रही 'दंगल' तो बीजेपी चुनाव में करेगी सबको चित!

ABP न्यूज ओपिनियन पोल: सीएम की पहली पसंद कौन?