सहारनपुर: बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक ब्रजेश सिंह ने कहा कि इस्लामिक शिक्षा के केन्द्र के रूप में समूचे विश्व में विख्यात देवबंद का नाम उतर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनते ही परिवर्तित किया जायेगा और प्राचीन नाम देववृंद किया जायेगा.


महाभारतकाल से है देवबंद का संबंध


ब्रजेश सिंह ने कहा कि देवबंद का संबंध महाभारतकाल से है. उतर प्रदेश विधानसभा मे उनका पहला प्रस्ताव इस ऐतिहासिक स्थल के नाम परिवर्तन का होगा. हालांकि विधायक के विरोधियों ने इसका विरोध किया है जबकि बजरंग दल जैसे संगठनों ने इसका स्वागत किया है.


सिंह का कहना है कि देवबंद का नाम बदलने से इसके विकास की गति नहीं रूकेगी और जल्दी ही देववृंद जिला भी बनेगा. सिंह का कहना है कि सैंकडो वर्ष पूर्व देवबंद का नाम देववृंद ही था और इसके प्रत्यक्ष प्रमाण भी संग्रहित किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि देवबंद के पौराणिक स्थल रणखण्डी, जखवाला और जडोदा पाण्डा में मौजूद ऐतिहासिक स्थल यहां की पौराणिकता और इतिहास की गवाही दे रहे है.


पक्ष और विपक्ष के लिये एक तर्क औऱ वितर्क का विषय


उधर, पूर्व विधायक माविया अली का कहना है कि बेहतर होता कि नवनिर्वाचित विधायक देवबंद को जिला बनाने और विकास कार्यों की घोषणा करते, लेकिन वे तो नाम और लोगों को बांटने का काम कर रहे है. कुल मिलाकर यह मुद्दा पक्ष और विपक्ष के लिये एक तर्क औऱ वितर्क का विषय जरूर बन गया है.