मुरादाबाद: नागरिक संशोधन कानून को लेकर जगह जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश मुरादाबाद में भी सैकड़ों छात्रों और स्थानीय लोगों ने रात में सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया.थाना मुगलपुरा के पास गवर्नमेंट इंटर कॉलेज के चौराहे पर सैकड़ों की संख्या में लोगों ने नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अपना विरोध जताया.


प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यह कानून संविधान के खिलाफ है, साथ ही सरकार को ज़रूरी मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए ना कि नागरिक संशोधन कानून पर. सरकार असली मुद्दों से भटका कर दूसरे मुद्दों पर लाना चाह रही है, अगर सरकार इस कानून को वापस नहीं लेती है तो वो इससे भी ज्यादा लोगों के साथ प्रदर्शन करेंगे.


वहीं नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में रविवार को दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस कार्रवाई के बाद देर शाम अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में भी छात्रों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई. इस दौरान हुए पथराव और पुलिस लाठीचार्ज में कम से कम 60 छात्र घायल हो गए. एएमयू परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है.


पुलिस सूत्रों के मुताबिक एएमयू में देर शाम सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी छात्र यूनिवर्सिटी के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर एकत्र हुए और सुरक्षा के लिए लगाया गया गेट तोड़ डाला.


जामिया यूनिवर्सिटी में छात्रों पर हुई इस कार्रवाई का विरोध अलीगढ, पटना और कोलकाता तक हुआ. अलीगढ़ और पटना में प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़पे हुईं, एक तरफ से पत्थरबाजी हुई थो दूसरी तरफ से लाठियों और आंसू गैस के गोले चले. कोलकाता यूनिवर्सिटी में लेफ्ट छात्र संगठनों ने जामिया यूनिर्सिटी के छात्रों के समर्थन में प्रदर्शन किया. बॉम्बे आईआईटी के छात्रों ने भी जामिया के छात्रों के समर्थन में शांतिपूर्वक जुलूस निकाला. हैदराबाद की मौलाना आजाद उर्दू यूनिवर्सिटी के छात्रे भी जामिया के छात्रों के समर्थन में उतरे.


CM उद्धव ठाकरे ने बोला बीजेपी पर हमला, कहा- नागरिकता कानून सावरकर के विचारों के खिलाफ


कोलकाता: नागरिकता कानून के खिलाफ सड़क पर उतरेंगी ममता बनर्जी, रैली को करेंगी संबोधित


नागरिकता कानून: AMU में पुलिस-छात्रों के बीच झड़प में 60 छात्र घायल, यूनिवर्सिटी 5 जनवरी तक के लिए बंद