इलाहाबाद: बेख़ौफ़ बदमाशों ने यूको बैंक में घुसकर वहां के सोलह लॉकरों का ताला तोड़कर उसमें रखे गहने व दूसरे कीमती सामान चोरी कर लिए. तीन नकाबपोश बदमाशों ने बैंक के करेंसी चेस्ट को भी गैस कटर से काटने की कोशिश की, लेकिन कैश बॉक्स तोड़ पाने में वह नाकाम रहे.


आशंका जताई जा रही है कि गैस कटर की मदद से तोड़े गए सोलह लॉकरों से कम से कम एक करोड़ रूपये की ज्वेलरी व दूसरे सामान चोरी हुए हैं. पुलिस अब सीसीटीवी में कैद तस्वीरों के आधार पर चोरों का पता लगाने की कोशिश में हैं. इलाहाबाद शहर के सबसे पॉश इलाके सिविल लाइंस में चोरी की इस सनसनीखेज वारदात से हड़कंप मचा हुआ है.


इस वारदात ने क़ानून व्यवस्था पर एक बार फिर से सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं.


थाने के अंदर चलाई गोली और आराम में हुआ फरार, अब पुलिस कर रही तलाश


इलाहाबाद के पाश इलाके सिविल लाइंस स्थित यूको बैंक की मुख्य ब्रांच में उस वक्त हड़कंप मच गया, तब तीन दिनों की छुट्टी के बाद कर्मचारी बैंक में पहुंचे. अंदर सारा सामान बिखरा पड़ा हुआ था. करेंसी चेस्ट यानी कैश बॉक्स को गैस कटर के ज़रिये काटने की कोशिश की गई थी, लेकिन चोर उसे तोड़ नहीं सके थे.



कैश बॉक्स सुरक्षित देखकर कर्मचारी राहत की सांस लेते, तभी उनकी नजर लाकर रूम पर पडी. लाकर रूम के बाहर लोहे की मोटी ग्रिल को काटने के बाद सोलह लॉकरों के ताले टूटे हुए थे और उनमे रखा सारा सामान गायब था. लाकर रूम की हालत देखकर बैंक कर्मचारियों के होश उड़ गए. फ़ौरन पुलिस को खबर की गई.


AMU में जिन्ना की तस्वीर पर आमने-सामने आए बीजेपी के नेता


पुलिस के कई बड़े अफसर खोजी कुत्ते व फारेंसिक टीम के साथ मौके पर पहुंचे और अपनी तफ्तीश शुरू की. सीसीटीवी से पता चला कि तीन नकाबपोश चोर उनतीस अप्रैल की रात करीब साढ़े ग्यारह बजे बैंक में दाखिल हुए थे.


जांच में पता चला कि चोर पीछे की दीवार में लगी खिड़की को तोड़कर अंदर दाखिल हुए और लोहे के चैनल गेट को गैस कटर की मदद से काटकर लाकर रूम व करेंसी चेस्ट तक पहुंचे. पहले कैश बॉक्स को काटने की कोशिश की गई और उसके बाद लॉकरों को निशाना बनाया गया.


अपहरणकर्ता से बच्ची ने पूछा पापा का कोडवर्ड, भागने पर हो गया मजबूर


अंदर दाखिल होते ही सीसीटीवी और स्मॉग के कनेक्शन काट दिए गए. जिन सोलह लॉकरों को तोडा गया, वह सभी भरे हुए थे. बैंक में रात के वक्त कोई सिक्योरिटी गार्ड नहीं रहता था. खोजी कुत्ता बाहर गेट तक आकर रुक जा रहा था.


इससे साफ़ है कि गैस क़टर को किसी वाहन पर लादकर लाया गया था. लाकर में रखे गहनों का ब्यौरा तो ग्राहक ही दे सकते हैं, लेकिन अनुमान है कि चोर कम से कम एक करोड़ रूपये के सामान अपने साथ ले गए हैं. पुलिस अफसरों का दावा है कि वह सीसीटीवी फुटेज के सहारे चोरों का पता लगाने की कोशिश में है.