नई दिल्लीः महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर राज्य में धार्मिक स्थान खोलने की बात कही, तो इस पर विवाद शुरू हो गया है. इस बीच कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों में महाराष्ट्र के लिए अच्छी ख़बर नहीं है. इन आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना के सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में ही हैं. देशभर में कोरोना के कुल 8,38,729 एक्टिव मामलों में अकेले महाराष्ट्र में 25.38 फ़ीसदी मामले हैं. इसका मतलब यह है कि  महाराष्ट्र में इस वक़्त ढाई लाख से भी ज्यादा एक्टिव मामले हैं.


एक्टिव केस के मामले में टॉप पर महाराष्ट्र


अगर कोरोना के एक्टिव केस के शीर्ष पांच राज्यों की बात करें,  तो पहले पर महाराष्ट्र (25.38 %) है. इसके बाद कर्नाटक (13.81 % ), केरल (11.26% ), आंध्र प्रदेश (5.24% ) और तमिलनाडु (5.22% ) का नंबर आता है. वहीं 4.63  फीसदी मामलों के साथ उत्तर प्रदेश छठवें नम्बर पर है.


एक्टिव मामलों में लगातार कमी आ रहीः स्वास्थ्य मंत्रालय


उधर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में लगातार कमी आ रही है. कोरोना पर सरकार के साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेंस में मंत्रालय ने आंकड़ों के ज़रिए बताया कि सबसे ज़्यादा 10,17,754 एक्टिव मामले 18 सितंबर को दर्ज़ किए गए थे. उसके बाद से ऐसे मामलों में लगातार कमी आ रही है. आज ऐसे मामलों की संख्या 8,38,729  है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में अबतक 62 लाख लोग संक्रमण के बाद ठीक हो चुके हैं जो कुल मामलों का 86 फ़ीसदी से भी ज़्यादा है.