G-20: भारत ने एक दिसंबर 2022 को आधिकारिक तौर पर जी-20 की अध्यक्षता की शुरूआत कर दी है. इस अध्यक्षता की कमान संभालने के बात तमाम देशों ने भारत और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने समर्थन देने की बात की है. इसी कड़ी में अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि पीएम मोदी दुनिया में शांति लाने के लिए सभी देशों को एकजुट करेंगे. 


शनिवार राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी तस्वीर को शेयर कर ट्वीट किया. उन्होंने इस ट्वीट में लिखा, 'एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य. मुझे अपने मित्र नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा है कि वो हमें और सभी देशों को एकजुट करने का काम करेंगे.' 


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिखाई उत्सुकता...


इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस समिट को लेकर अपनी उत्सुकता दिखाई थी. उन्होंने एक संदेश में कहा, जी-20 की भारतीय अध्यक्षता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए मैं उत्सुक हूं. उन्होंने जयवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट पर भी बात करते हुए कहा कि अमेरिका और भारत जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी चुनौतियों से निपटते हुए टिकाऊ और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे.






एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा- पीएम मोदी


वहीं, पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा. आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप में सूचीबद्ध करेगा.


यह भी पढ़ें.


MCD Election 2022: दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी का दावा- मेरा नाम वोटर लिस्ट में नहीं