यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम 2020: अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखनेवालों के लिए खुशखबरी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 'यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम 2020' के तहत आवेदन मांगा है. ऐसे छात्र जो इसरो से जुड़कर कुछ सीखना चाहते हैं उनके लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है.


अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखनेवाले छात्रों को सुनहरा मौका


अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखनेवाले छात्र इसरो की आधिकारिक वेबसाइट- www.isro.gov.in. पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 24 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दोपहर दो बजे से लेकर शाम छह बजे तक खुली रहेगी. यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम 2020 को ‘युविका 2020’ कार्यक्रम के नाम से भी जाना जाता है. ये कार्यक्रम दो हफ्ते के लिए होगा.


इसरो में 11 मई से 22 मई तक छात्रों को सीखने का मौका मिलेगा. युविका कार्यक्रम के तहत अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष टेक्नोलोजी और अंतरिक्ष एप्लीकेशन की बुनियादी जानकारी दी जाएगी. अंतरिक्ष गतिविधियों में रूचि पैदा करने के लिए छात्रों को कुछ और बातें बताई जाएंगी. कार्यक्रम के दौरान परिचर्चा का आयोजन होगा. विशेषज्ञ और वैज्ञानिक अपने अनुभव साझा करेंगे. इसके अतिरिक्त छात्रों को प्रयोगशाला में बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा. चर्चा-परिचर्चा के तहत युवा दिमाग से उठनेवाले सवालों को टटोला जाएगा. अगर कोई और अन्य सूचना  कार्यक्रम से संबंधित चाहिए तो इसरो की आधिकारिक वेबसाइट पर मुहैया है.


क्या है योग्या और कैसे होगा चयन:


पूरे देश से 2019-2020 सत्र के 9वीं में पढ़ रहे छात्र फॉर्म भरने के पात्र होंगे. हर राज्य से तीन छात्रों का चयन कर इसरो भेजा जाएगा. छात्रों का चयन शैक्षणिक गतिविधियों को देखते हुए किया जाएगा. उनके पिछले क्लास के प्रदर्शन को भी देखा जाएगा. ग्रामीण छात्रों के लिए विशेष छूट रखी गयी है. चयन के बाद छात्रों को इसरो के अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम, शिलॉंग और बेंगलुरू में से किसी एक जगह पर रिपोर्ट करना होगा.


SECR स्काउट & गाइड लिखित परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड


DHFWS स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग ओडिशा में निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई