Yogi Adityanath: गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंपर सीटों के साथ जीत हासिल की है. इस जीत में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के योगदान को भी याद किया जा रहा है. योगी ने चुनाव प्रचार के दौरान गुजरात में धुंआधार रैलियां और रोड शो किए थे. उन्होंने गुजरात की 25 विधानसभाओं में चुनाव प्रचार किया था, जिसमें से बीजेपी ने 18 सीटों पर जीत दर्ज की है.


बीजेपी उम्मीदवारों की तरफ से बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ की गुजरात में काफी मांग थी. शायद इसी का नतीजा रहा कि गुजरात में योगी का स्ट्राइक रेड 72 पर्सेंट रहा है. उन्होंने बीजेपी के स्टार प्रचारक के रूप में गुजरात में 22 जनसभाओं को संबोधित किया और 3 रोड शो किए. कुल मिलाकर 25 चुनाव प्रचार उनके खाते में थे. खास बात ये रही कि साल 2017 के चुनाव में जो सीटें कांग्रेस या निर्दलियों के हाथ में थीं, उन सीटों में से 5 सीटों पर बीजेपी जीती.


क्या कहते हैं आंकड़े?


जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके हिसाब से इस बार योगी ने जिन 25 सीटों पर चुनाव प्रचार किया, उनमें से साल 2017 में 11 सीटें या तो कांग्रेस के खाते में गईं थी या कोई निर्दलीय जीता था. इन सीटों रापर, ध्रांगध्रा, सावरकुंडला, वीरगाम और धांधुका की सीटें कांग्रेस के खाते में थीं. वहीं पोरबंदर, गरियाधार और वघोड़िया सीट बीजेपी से कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और निर्दलीय के खाते में गईं.


हिमाचल प्रदेश में योगी का हाल


गुजरात के साथ-साथ योगी आदित्यनाथ ने हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव प्रचार किया था. हालांकि, हिमाचल में बीजेपी को हार मिली है और कांग्रेस सरकार बनाएगी. यहां पर योगी आदित्यानाथ ने 16 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार किया था, जिसमें से बीजेपी के खाते में सिर्फ 6 सीटें आईं. नतीजों में पता चला है कि कसौली, जवाली, ज्वालामुखी, घुमारवीं, दून और गागरेट पहले बीजेपी के पास थीं. इन सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.


ये भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: योगी आदित्यनाथ बोले- राम नाम सत्य के लिए भी 4 लोग चाहिए, कांग्रेस को सिर्फ 2 ही सीटें मिलीं, AAP तो एक भी नहीं जीती