Yogi Adityanath Cabinet: योगी आदित्यनाथ 21 मार्च को एक बार फिर यूपी के सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. जिसके बाद योगी 2.0 सरकार का कामकाज शुरू होगा. लेकिन इस बार नई सरकार में कई नए मंत्री भी नजर आएंगे. पार्टी सूत्रों की तरफ से एबीपी न्यूज़ को संभावित मंत्रियों की जानकारी दी गई है. जिसमें बताया गया है कि योगी कैबिनेट में अबकी बार ज्यादा महिलाएं नजर आएंगीं. वहीं बड़े चेहरों को मंत्रिपद मिलना लगभग तय है. 


किन चेहरों का मंत्री बनना लगभग तय
जानकारी के मुताबिक अपना दल को दो मंत्री पद दिए जाएंगे, अपना दल से आशीष पटेल का मंत्री बनना तय है और निषाद पार्टी के एक मंत्री योगी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाएंगे. नए चेहरे के तौर पर स्वतंत्र देव सिंह को योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा, स्वतंत्र देव सिंह फ़िलहाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं और जीत के तोहफे के तौर पर उन्हें फिर से मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी, प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले भी वो योगी कैबिनेट का हिस्सा रहे हैं.


इसके अलावा केशव प्रसाद मौर्य, श्रीकान्त शर्मा, सिद्धार्थनाथ सिंह, ब्रजेश पाठक, नंदगोपाल नंदी, सूर्य प्रताप शाही, रामपाल वर्मा, आशुतोष टंडन, मोहसिन रजा, अनिल राजभर और संदीप सिंह कैबिनेट में फिर से शामिल किए जाएंगे, बड़े नामों के अलावा देवबंद के ब्रजेश सिंह और दातागंज से राजीव सिंह बब्बू को मंत्री बनाया जा सकता है, मथुरा के मांट से 7 बार के विधायक श्याम सुंदर शर्मा को हराने वाले राजेश चौधरी को भी मंत्री बनाया जा सकता है, पूर्व आईपीएस असीम अरुण और राजेश्वर सिंह के नाम पर भी मंत्री बनाने के लिए विचार हो रहा है, जितिन प्रसाद को फिर से मंत्री बनाया जा सकता है. 


महिलाओं की भागीदारी पहले से ज्यादा
महिलाओं में बेबी रानी मौर्य, अंजुला माहौर, और प्रतिभा शुक्ला का मंत्री बनना तय है. इनके अलावा चार और महिला मंत्री योगी सरकार में हिस्सेदार बनेंगी. इतना ही नहीं इस बार जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को भी पूरी तरह साधने की तैयारी है. साथ ही शैक्षणिक योग्यता वाले विधायकों को भी प्राथमिकता मिलेगी. लेकिन जिन पुराने मंत्रियों का प्रदर्शन खराब रहा है, वो योगी कैबिनेट लिस्ट से बाहर कर दिए गए हैं. जिनकी जगह कई नए चेहरे दिखाई देंगे. 


ये भी पढ़ें - 


द कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री नहीं करने पर शिवसेना नेता संजय राउत का जवाब, पूछा - कब होगी कश्मीरी पंडितों की घर वापसी?


ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को ED ने किया तलब, कोयला घोटाले में करेगी पूछताछ