BJP Leaders On Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों के समर्थन में बीजेपी के कुछ नेताओं की ओर से भी प्रतिक्रियाएं आई हैं. अभिनेता और बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती ने भी मामले में बयान दिया है. 


क्या बोले मिथुन चक्रवर्ती?


पश्चिम बंगाल के कोलकाता में शुक्रवार (2 जून) को मिथुन चक्रवर्ती ने कहा, ''दया और प्यार से लोगों को देखें तो सब खत्म हो जाएगा. कोई देखने के लिए तैयार नहीं है. क्या करें, हमारे हाथ में पावर नहीं है कि हम कुछ करें.'' उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में दखल नहीं दे सकती है क्यों कि यह संवैधानिक देश है. मिथुन चक्रवर्ती ने कहा, ''हम संविधान में विश्वास करते हैं. केंद्र सरकर राज्य सरकार के मामले में दखल नहीं दे सकती है. यही सबसे बड़ी समस्या है.''


बीड से बीजेपी सांसद प्रीतम मुंडे का बयान


दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी और महाराष्ट्र के बीड से बीजेपी सांसद प्रीतम मुंडे ने पहलवानों का समर्थन किया है. प्रीतम मुंडे ने कहा कि अगर कोई महिला इतना गंभीर आरोप लगाती है तो बगैर किसी संदेह के उसे सच माना जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार या पार्टी कोई भी हो, अगर इतने बड़े आंदोलन पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो यह सही नहीं है. उन्होंने कहा कि इसकी अनदेखी नहीं होनी चाहिए. इसी के साथ सांसद प्रीतम मुंडे ने कहा कि सरकार को जिस तरह से पहलवानों के साथ बातचीत करनी चाहिए थी वो नहीं हुई.


सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी ये बोलीं


उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने भी पहलवानों के मुद्दे पर बयान दिया है. मेनका गांधी ने कहा कि यौन शोषण के आरोपों के तहत बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी पहलवानों को आखिर में न्याय मिलेगा.


हिसार से बीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंह ये बोले


हाल में गंगा नदी में मेडल प्रवाहित करने के लिए पहुंचे पहलवानों को देख हरियाणा के हिसार से बीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंह ने भी उनके समर्थन में बयान दिया. बृजेंद्र सिंह ने ट्वीट किया था, ''मैं अपने पहलवानों की पीड़ा और लाचारी को महसूस करता हूं, जो उन्हें जीवनभर की कड़ी मेहनत- ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों के पदकों को पवित्र गंगा में फेंकने के कगार पर ले जाने के लिए मजबूर कर रहा है. यह बिल्कुल हृदय विदारक है.''


पहलवानों को लेकर सरकार का रुख


मामले पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार (2 जून) को एक बार फिर सरकार का रुख स्पष्ट किया. एक कार्यक्रम में अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘सरकार भी निष्पक्ष जांच चाहती है. हम सभी चाहते हैं कि न्याय मिले लेकिन इसके लिए कानूनी प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार करना होगा.’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है जो बीजेपी सांसद बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर सरकार की ओर से नियुक्त समिति की रिपोर्ट के बाद दर्ज किया गया था. 


यह पूछे जाने कि आरोपी के बीजेपी सांसद होने की वजह से क्या कार्रवाई में देरी हो रही है, उन्होंने कहा, ‘‘पक्षपात का कोई सवाल ही नहीं है. हम सभी जांच जल्दी पूरी होने के पक्ष में हैं.’’ ठाकुर ने कहा कि सरकार ने पहलवानों की हर बात मानी और आरोपों की जांच के लिए समिति का भी गठन किया जिसमें उनके कहने पर सदस्य जोड़े गए. इसके अलावा भारतीय ओलंपिक संघ ने डब्ल्यूएफआई के कामकाज के संचालन के लिए प्रशासकों की समिति का गठन किया.  


उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी खिलाड़ी हो या महिला हो, अगर कोई अत्याचार हुआ है तो उसे जल्दी इंसाफ मिलना चाहिए. पहलवानों का जो मामला है, वह सात साल पुराना है और जनवरी में हमने उनसे पूछा भी था कि कोई एफआईआर दर्ज करनी है तो उन्होंने कहा था कि वे सिर्फ सरकार का दखल चाहते हैं.''


पहलवानों के समर्थन में खाप महापंचायत


बता दें कि पहलवानों के समर्थन में गुरुवार (1 जून) को यूपी के मुजफ्फरनगर और शुक्रवार (2 जून) को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप महापंचायत हुई. खाप महापंचायत में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान खापों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया. महापंचायत से किसान नेता राकेश टिकैत ने बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग करते कार्रवाई के लिए 9 जून तक का अल्टीमेटम दिया है. बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण जैसे गंभीर आरोप लगाए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की हैं. साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया जैसे देश की शीर्ष पहलवान बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें- Wrestlers Protest: पहलवानों पर सरकार को अल्टीमेटम, राकेश टिकैत बोले- '9 जून तक हो बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी, नहीं तो...