India Independence Day: भारत ने 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, जिसे लेकर देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित हुए और हर तरफ तिरंगा नजर आया. इस मौके पर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर भी भारत का रंग चढ़ा नजर आया. यूएई में मौजूद बुर्ज खलीफा के डिस्प्ले पर तिरंगा और महात्मा गांधी नजर आए. इस दौरान हर घर तिरंगा अभियान का नाम भी इस इमारत पर दिखा. 


भारत-यूएई की दोस्ती की झलक
भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुर्ज खलीफा पर जय हिंद और भारत-यूएई की दोस्ती भी नजर आई. तिरंगे के साथ इस नाइट शो का पूरा वीडियो बुर्ज खलीफा के आधिकारिक हैंडल से शेयर किया गया, जिसके बाद लोगों ने इस वीडियो को जमकर शेयर किया. तमाम लोगों ने अपनी स्टोरी पर इसे शेयर किया. दुबई में जब बुर्ज खलीफा पर तिरंगा जगमगा रहा था तो इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में भारतीय भी वहां मौजूद थे, जिन्होंने इसे अपने कैमरों में कैद किया और आजादी का जश्न मनाया. 






पाकिस्तान का झंडा भी आया नजर
भारत से पहले पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस मौके पर भी दुबई में मौजूद दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर उसका झंडा दिखाया गया. बुर्ज खलीफा के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो के साथ एक पोस्ट में कहा गया, ‘‘पाकिस्तान के लोगों को उनके देश की विरासत और महान उपलब्धियों का जश्न मनाने वाले गर्व, एकता और समृद्धि से भरे दिन की शुभकामनाएं. हमें उम्मीद है कि भविष्य में पाकिस्तान, देश और लोगों को अधिक सफलता और खुशी मिलेगी. स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.’’ पाकिस्तान के तमाम बड़े सेलेब्स ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. 


हालांकि पाकिस्तानी नागरिकों को इससे एक दिन पहले निराश होना पड़ा था, क्योंकि दुबई में ऐसी खबर फैली कि 13 अगस्त की आधी रात को बुर्ज खलीफा पर पाकिस्तानी झंडा दिखाई देगा, इसके लिए कई लोग वहां पहुंचे लेकिन आधी रात के कुछ मिनटों के बाद भी इमारत पर कुछ भी दिखाई नहीं दिया, जिससे उन्हें निराशा हुई. इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. 


ये भी पढ़ें - ब्रिटेन, अमेरिका से लेकर चीन तक भारतीयों ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, लंदन में लगे भारत माता की जय के नारे