World Yoga Day 2023: भारत समेत दुनियाभर में 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस को लेकर एआईएमआईएम के नेता वारिस पठान ने एक वीडियो शेयर कर तंज कसा. वारिस ने मुंबई लोकल ट्रेन में यात्रा कर रहे कुछ लोगों के गुरुवार को योग करने वाले वीडियो को रीट्वीट कर लिखा, योगा की इजाजत है नमाज की नहीं. 


समाचार एजेंसी एएनआई ने गुरुवार (21 जून) को एक वीडियो शेयर किया था जिसमें कहा गया था कि मुंबई लोकल में यात्रा करने वाले यात्रियों ने योग दिवस के मौके पर योग किया. इस वीडियो में भी लोग योग करते हुए नजर आ रहे हैं.






देश के विभिन्न राज्यों में मनाया गया योग


देश के विभिन्न राज्यों में बुधवार को पूरे उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान किया कि वह राज्य सरकार के अधीन संचालित मेडिकल कॉलेजों में योग केंद्रों की स्थापना करेगी. वहीं, पश्चिम बंगाल में कई स्कूल कॉलेजों में योगाभ्यास किया गया. कोलकाता में राजभवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने स्कूली छात्रों और अधिकारियों के साथ योग सत्र में भाग लिया. 


जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में पुलिस अधिकारियों और सैलानियों सहित 5,000 से अधिक लोगों ने योगाभ्यास किया. कश्मीर के स्थानीय निवासियों-खानाबदोश गुर्जरों ने 7,850 फुट की ऊंचाई पर स्थित जयघाटी में योगाभ्यास करने वाले सैलानियों का स्वागत किया. अधिकारियों के मुताबिक डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिले समेत पूरी चिनाब घाटी में होने वाली यह सबसे बड़ी सभा थी.


केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने तिरुवनंतपुरम में राजभवन में राज्य में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. खान ने ट्वीट किया कि योग मन को शुद्ध करता है और यह चिंतन के माध्यम से शारीरिक कल्याण और  आंतरिक शांति का मार्ग है. असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा का एक अमूल्य उपहार है जिसे संजोकर रखना चाहिए और आने वाली पीढ़ियों को देना चाहिए.


PM Modi US Visit: नीरो की तरह है मोदी सरकार! दिग्विजय सिंह बोले- 'मणिपुर जल रहा है, पीएम ग्लोबल दर्शन कर रहे'