AI Cooking Tool: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) धीरे-धीरे हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है. एआई जिस तरह दफ़्तर के काम को आसान बना देता है, ठीक उसी तरह यह अब घर में महिलाओं की भी मदद करेगा. एआई की मदद से अब आप रसोई (किचन) में मनपसंद भी पका सकेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रीमियम किचन उत्पादों की कंपनी वंडरशेफ शेफ मैजिक (Chef Magic) नाम का अत्याधुनिक AI टूल लेकर आए हैं.


ये एक किचन AI आधारित रोबोट है जो घर पर खाना पकाने का अनुभव पूरी तरह से बदल देगा. सबसे खास बात है कि इसमें 200 से ज्यादा रेसिपी पहले से लोड हैं, जिसे आप स्मार्टफोन जैसी टचस्क्रीन से चुन सकते हैं. आपको बस स्क्रीन पर रेसिपी चुननी है, जिसके बाद मशीन बताएगी कि किस सामग्री को डालना है. वह सामग्री का वजन लेगी और फिर खुद ही सारी प्रक्रियाएं जैसे मिलाना, काटना, उबालना, भूनना और ब्लेंड करना...ये सब हो जाएगा. यानी अब स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए न ही परेशान होना है और न ही नापतोल का हिसाब रखना है.


इस AI रोबोट को बनाने वाली कंपनी के संस्थापक रवि सक्सेना का कहना है कि ये प्रोडक्ट घर-घर में क्रांति ला देगा. घरेलू महिलाओं, कामकाजी महिला और पुरुषों से लेकर यह स्टूडेंट्स के लिए घर में किचन का काम आसान कर देगा. मटर पनीर खानी हो या बटर चिकन, बस एक क्लिक और AI आधारित रोबोट आपका मनपसंद खाना बना देगा.  


संजीव कपूर की 200 से ज्यादा रेसिपी लोड


रवि बताते हैं कि शेफ मैजिक एक कनेक्टेड डिवाइस है और ये एक्टिव रहेगी, ताकि ग्राहकों की पसंद के अनुसार हर हफ्ते इसपर रेसिपी जोड़ी जा सकेगी. बस इन्हें अपडेट करने के लिए यूजर को अपने रोबोट को वाई-फाई से कनेक्ट करके नए अपडेट को डाउनलोड करना होगा. वैसे पहले से ही इस रोबोट में भारत के जाने-माने शेफ संजीव कपूर की ओर से 200 से ज्यादा भारतीय और विदेशी व्यंजनों की रेसिपियां लोड की गई हैं. ये रोबोट मशहूर भारतीय खाद्यों से लेकर वीगन, जैन, कॉन्टिनेंटल, थाई, चाईनीज़ , इटलियन, मेक्सिकन और अन्य वैदिक रेसिपी तक कवर करता है. इसमें शाकाहारी, जैन, आयुर्वेदिक, मधुमेह और दिल के मरीजों के लिए भी विशेष रेसिपियां हैं.


खुद भी सेव कर सकते हैं मनपसंद रेसिपी


शेफ मैजिक में मोबाइल ऐप भी है, जिससे दूर से ही मशीन को कंट्रोल किया जा सकता है. आप रेसिपी चुन सकते हैं और बाकी का काम मशीन खुद करेगी. आप इसमें कस्टम (खुद की) रेसिपी भी सेव कर सकते हैं.  


यह भी पढ़ेंः ओडिशा में नवीन पटनायक ने 9 उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानें BJD ने किसे और कहां से दिया टिकट