Women Reservation Bill Passed: संसद का विशेष सत्र चल रहा है और लोकसभा में महिला आरक्षण यानी नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लेकर चर्चा चल रही है. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस में इस बिल को पास कराकर क्रेडिट लेने के होड़ मची हुई है. इसकी शुरुआत बीते दिन हुई जब सोनिया गांधी ने कहा कि बिल को कांग्रेस लेकर आई थी.


इसके बाद बीजेपी ने कहा कि ये सिर्फ और सिर्फ पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिल है. महिलाओं को उनको अधिकार मिलकर रहेगा. फिलहाल नई संसद में महिला आरक्षण बिल को लेकर चर्चा हो रही है और उम्मीद है कि ये बिल पारित भी हो जाएगा. एक तरफ जहां महिलाओं के आरक्षण की बात हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ देश में ज्यादातर राज्य ऐसे हैं जहां पर कोई महिला मुख्यमंत्री तक नहीं है. आइए जानते हैं आजादी के बाद से देश में कितनी महिलाएं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बनीं.


महिला राष्ट्रपति


महिला राष्ट्रपति बनने की अगर बात की जाए तो देश में अब तक सिर्फ दो महिलाएं रही हैं जो इस पद के लिए चुनी गईं. देश की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल थीं जो 25 जुलाई 2007 से 25 जुलाई 2012 तक इस पद पर रहीं. वो कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान राष्ट्रपति रहीं. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की मौजूदा सरकार के दौरान द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनीं. वो पहली आदिवासी महिला हैं जो राष्ट्रपति बनीं.


महिला प्रधानमंत्री


वहीं अगर महिला प्रधानमंत्री की अगर बात की जाए तो देश की इकलौती महिला पीएम इंदिरा गांधी रहीं. वो भारत की तीसरी प्रधानमंत्री थीं जो साल 1966 से लेकर 1977 तक लगातार तीन पारी के लिए इस पद पर रहीं. इसके बाद 1980 से लेकर 1984 तक चौथी पारी खेली. 31 अक्टूबर 1984 उनकी हत्या कर दी जाती है.


महिला मुख्यमंत्री


इसके अलावा महिला मुख्यमंत्री की अगर बात करें तो भारत में अब तक 16 महिला मुख्यमंत्री रही हैं. देश की पहली महिला मुख्यमंत्री कांग्रेस के शासन काल के दौरान सुचेता कृपलानी थीं. जिन्होंने 2 अक्टूबर 1963 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था. इसके बाद कांग्रेस के शासन के दौरान ही शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री बनीं जिन्होंने 15 साल तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. इसके बाद एआईएडीएमके जे जयललिता तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनीं. जिनका कार्यकाल लंबा चला उनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हैं.


देश में महिला मुख्यमंत्रियों की सूची-


सुचेता कृपलानी- उत्तर प्रदेश, नंदिनी सत्पथी- ओडिशा, शशिकला काकोदकर- गोवा, अनवारा तैमूर- असम, वीएन जानकी रामचंद्रन- तमिलनाडु, जे जयललिता- तमिलनाडु, मायावती- उत्तर प्रदेश, राजिंदर कौर भट्टल- पंजाब, राबड़ी देवी- बिहार, सुषमा स्वराज- दिल्ली, शीला दीक्षित- दिल्ली, उमा भारती- मध्य प्रदेश, वसुंधरा राजे- राजस्थान, ममता बनर्जी- पश्चिम बंगाल, आनंदीबेन पटेल- गुजरात, महबूबा मुफ्ती- जम्मू कश्मीर.


ये भी पढ़ें: 'पुरुषों से बेहतर महिलाएं, बंगाल में CM भी महिला, मंत्री और विधायक भी दूसरी पार्टियों से ज्यादा', लोकसभा में बोलीं TMC सांसद काकोली