Khelo India Gulmarg: जम्मू और कश्मीर में शीतकालीन खेल आयोजनों में 29 राज्यों के 1500 से अधिक एथलीट भाग लेंगे. कश्मीर का गुलमर्ग विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट में तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी कर रहा है. यह दूसरी बार है जब गुलमर्ग 2021 में उद्घाटन खेलों की मेजबानी करते हुए खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी कर रहा है.


केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को खेलों की शुरुआत की. पांच दिवसीय कार्यक्रम में देश के सैकड़ों एथलीट शामिल होंगे, जो जम्मू-कश्मीर की मेजबानी से संबंधित सबसे बड़ी टुकड़ी है.


ढांचे का निर्माण करने की जरूरत 


अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा, "मुझे खुशी है कि हम खेलो इंडिया का तीसरा संस्करण करने में सक्षम हैं. इसमें भाग लेने के लिए 29 राज्यों से 1500 से अधिक खिलाड़ी आए हैं. मुझे यकीन है कि हम कई बेहतरीन प्रतिभाओं को देखेंगे जिन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलने के लिए चुना जाएगा. मुझे यकीन है कि अधिक से अधिक युवा स्की और शीतकालीन खेल गतिविधियों को सीखने आएंगे. हमें खेलों के लिए अच्छे बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की जरूरत है."


पर्यटन को भी बढ़ावा देता है


सरकार के अनुसार, शीतकालीन खेल देश के युवाओं के लिए प्रतिस्पर्धा करने और उस स्तर तक पहुंचने का एक मंच है जहां वे देश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं. कश्मीर में शीतकालीन खेलों का आयोजन करके, यह न केवल एथलीटों के लिए अवसर प्रदान करता है बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा देता है.


खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "अगर आप पर्वतारोहण संस्थान और स्की संस्थान को देखें, तो अधिकांश प्रशिक्षक कश्मीर से हैं. छात्र देश के बाकी हिस्सों से हैं. यही वे देश के बाकी हिस्सों को दे रहे हैं. यह क्षेत्र के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा. मैंने देखा है कि कैसे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है और साहसिक खेलों के लोगों की संख्या भी बढ़ी है."


तैयारी कर रही एथलीटों में 14 साल की जिया 


इस साल खेलो इंडिया विंटर गेम्स में महिला एथलीटों की संख्या में इजाफा हुआ है. 2026 के शीतकालीन ओलंपिक के लिए कई महिला एथलीट तैयारी कर रही हैं और उनमें से 14 वर्षीय जिया भी हैं, जो पहले ही अंडर 16, अल्पाइन स्कीइंग में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं.


ओलंपिक में कई महिलाएं भाग लेंगी


कर्नाटक की जिया आर्यन ने कहा, "मैं वास्तव में यहां भाग लेने के लिए उत्साहित हूं और शीतकालीन खेलों के एथलीटों को बहुत अधिक जोखिम मिल रहा है. हमें वास्तव में उस तरह का एक्सपोजर मिल रहा है जिसकी आवश्यकता है और भारत में ग्रीष्मकालीन खेलों के बराबर है. अगर हमें ओलंपिक में पदक जीतना है तो हमें उसी रास्ते पर चलना होगा. गुलमर्ग हम एथलीटों के लिए एक स्वाभाविक मंच है. मैं इसे लिखित रूप में दे सकता हूं कि 2026 में शीतकालीन ओलंपिक में कई महिलाएं भाग लेंगी."


शीतकालीन खेलों को बढ़ावा मिल रहा


भारत का खेल मंत्रालय देश में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा दे रहा है. भारत शीतकालीन ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए शीतकालीन खेलों के लिए अधिक एथलीट तैयार करना चाहता है. और कश्मीर में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का आयोजन इन एथलीटों को मंच प्रदान कर रहा है.


हरियाणा की एथलीट अनुष्का ने कहा, "खेलो इंडिया में यह मेरा पहला मौका है, मैं एक राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता हूं, यहां भाग लेना मेरे लिए गर्व का क्षण है. मुझे यकीन है कि एक दिन मैं देश का प्रतिनिधित्व करूंगा. गुलमर्ग एक प्राकृतिक मंच है. हम चैंपियन हैं और हम कठिनाइयों के बावजूद जीतेंगे."


खेलो इंडिया शीतकालीन खेल 14 फरवरी 2023 को समाप्त होंगे.