PM Modi Xi Jinping Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में हिस्सा लेने के लिए उज्बेकिस्तान की यात्रा पर गए हैं. इस दौरान पीएम मोदी कई देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे. इस सम्मेलन में पाकिस्तान, रूस और चीन के राष्ट्राध्यक्ष भी शिरकत कर रहे हैं. पीएम की इस यात्रा को लेकर एक सवाल सबसे ज्यादा पूछा जा रहा है कि क्या पीएम मोदी उज्बेकिस्तान में चीन (China) के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. 


इस बारे में भारत के विदेश मंत्रालय की ओर कहा गया कि पीएम मोदी उज्बेकिस्तान की यात्रा के दौरान रूस के राष्ट्र्पति व्लादिमीर पुतिन, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक या मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने चुप्पी साध रखी है. 


विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?


विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा से जब पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेजबान देश के राष्ट्रपति समेत अन्य नेताओं से मिलेंगे. इससे ज्यादा अभी कुछ भी कहना नहीं चाहेंगे. जैसे-जैसे कार्यक्रम आगे बढ़ेगा, आपको सूचित किया जाएगा. 


बैठक को लेकर अटकलें क्यों हुई तेज?


चीन ने भी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यक्रम को गुप्त रखा और उनकी पुतिन व पीएम मोदी के साथ मुलाकात की खबरों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया है. हाल ही में पूर्वी लद्दाख के पीपी-15 (गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स) से दोनों देशों के सैनिकों की वापसी ने समरकंद में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की बैठक की संभावना के बारे में अटकलों को हवा दी है. 


दो साल बाद हो रहा आयोजन


शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) दो साल के बाद उज्बेकिस्तान के समरकंद में अपना पहला फिजिकल शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है. इससे पहले कोरोना के कारण वर्चुएली इसका आयोजन किया था. 2020 में कोविड महामारी के बाद ये पहली बार है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.


जून 2001 में शंघाई में शुरू किए गए एससीओ (SCO) के आठ पूर्ण सदस्य हैं, जिनमें इसके छह संस्थापक सदस्य, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए थे. 


ये भी पढ़ें- 


SCO समिट में शामिल होंगे PM मोदी, विदेश मंत्रालय ने बताया किन नेताओं से होगी मुलाकात, क्या रहेगा एजेंडा


SCO शिखर बैठक: समरकंद में PM Modi के भव्य स्वागत की तैयारी