Nitish Kumar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की और पद से इस्तीफा दे दिया. अब नीतीश नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. नई सरकार में भी नीतीश सीएम होंगे और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री होंगे. इससे पहले जेडीयू की बैठक में नीतीश कुमार ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने का एलान किया.


इसी बैठक में आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के साथ सरकार बनाने का फैसला लिया गया. वहीं दूसरी तरफ तेजस्वी यादव के नेतृत्व में भी आरजेडी की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में नीतीश कुमार को समर्थन देने का फैसला लिया गया. सूत्रों ने बताया कि तेजस्वी यादव ने कहा है कि उनके पास 160 विधायक हैं. अगर बीजेपी अस्थिरता पैदा करने की या राष्ट्रपति शासन लागू करने की कोशिश करती है, तो हम उन्हें करारा जवाब देंगे.


जेडीयू की बैठक में क्या हुआ?


सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू की बैठक में विधायकों ने एक सुर में मुख्यमंत्री को बताया कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को JDU की ज़रूरत थी इस वजह से वह साथ दिखी. लेकिन जब विधानसभा चुनाव का मौक़ा आया तब बीजेपी ने JDU के हर एक उम्मीदवार को हराने का षड्यंत्र रचा.


सूत्रों ने बताया कि विधायकों ने एक सुर में मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि इसी क्षण बीजेपी से अलग हो जाइए. विधायकों की इस मांग का तमाम विधायकों और सांसदो ने दोनों हाथ उठा कर समर्थन किया. मुख्यमंत्री ने इसके बाद तय कर लिया की अब बीजेपी के साथ गठबंधन में नहीं रहेंगे.


बिहार विधानसभा में बीजेपी के पास 77 , जद (यू) के पास 45, कांग्रेस के 19, सीपीआईएमएल (एल) के नेतृत्व वाले वाम दलों के पास 16 और आरजेडी के पास 79 सीटे हैं. महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल शामिल है.


Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में नए 18 मंत्रियों में से 17 पहले भी रह चुके हैं मंत्री, एक भी महिला नहीं