Lok Sabha Election 2024: निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल का पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किए जाने के 24 घंटे के भीतर मंगलवार (19 मार्च, 2024) को विवेक सहाय को पद से हटा दिया. राज्य सरकार को उनके स्थान पर संजय मुखर्जी को नियुक्त करने का आदेश दिया. 


एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बताया कि सहाय को वरिष्ठता क्रम के आधार पर नियुक्त किया गया था, लेकिन वह लोकसभा चुनाव खत्म होने से पहले मई के पहले हफ्ते में सेवानिवृत्त हो रहे हैं तो इसलिए आयोग ने मुखर्जी को डीजीपी नियुक्त करने का फैसला लिया. 


बंगाल सरकार ने कौन से तीन नाम भेजे थे?
चुनाव आयोग ने सोमवार ( (18 मार्च, 2024) को ही राजीव कुमार को हटाने का आदेश दिया था. इसके बाद आयोग ने राज्य सरकार से तीन नाम मांगे थे. राज्य सरकार ने विवेक सहाय (1988 बैच), संजय मुखर्जी (1989 बैच) और राजेश कुमार (1990 बैच) की सिफारिश की थी. 






संजय मुखर्जी कौन हैं?
भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1989 बैच के अधिकारी संजय मुखर्जी डीजीपी के पद के लिए निर्वाचन आयोग को पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार की भेजी गयी तीन अधिकारियों की सूची में दूसरे स्थान पर थे. मुखर्जी फिलहाल अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग के महानिदेशक हैं. 


चुनाव आयोग ( Election Commission) ने कहा था कि ये सभी फैसला लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने को लेकर लिया गया है. आयोग ने इसके अलावा सोमवार को गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया था. इस बार लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और वोटों की गिनती चार जून को होगी. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- ECI Action: कौन हैं बंगाल के पूर्व DGP राजीव कुमार, जिनके समर्थन में धरने पर बैठ गई थीं ममता बनर्जी?