Mission Gaganyaan: चंद्रयान 3 और अदित्य एल1 की सफलता के बाद इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) अब मिशन गगनयान को सफल बनाने में जुट गया है. इसके लिए 21 अक्टूबर को सुबह 8 बजे श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से TV-D1 की फ्लाइट टेस्टिंग होगी. यह एक छोटी अवधि का मिशन होगा और इसका लॉन्च व्यू गैलरी (LVG) तक ही सीमित रहेगा.


इसकी लॉन्चिंग स्टूडेंट्स और देश की जनता को दिखाई जाएगी. हालांकि, इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसरो की वेबसाइट के मुताबिक,  https://lvg.shar.gov.in/VSCREGISTRATION/index.jsp पर रजिस्ट्रेशन करके इस लॉन्चिंग को देखा जा सकता है. इस लिंक पर क्लिक करके इस बारे में ताजा जानकारी हासिल की जा सकती है. लॉन्चिंग देखने के लिए रजिस्ट्रेशन 17 अक्टूबर 2023 को शाम 6 बजे शुरू होंगे.


इससे पहले इसरो ने कहा था कि वह मिशन गगनयान मिशन के लिए मानवरहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा. फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) की तैयारी चल रही है, जो क्रू एस्केप सिस्टम की परफोर्मेंस को प्रदर्शित करता है.






स्पेस थीम पार्क
फिलहाल लॉन्चिंग को देखने में सक्षम बनाने के लिए स्पेस थीम पार्क बनाया जा रहा है. स्पेस थीम पार्क के प्रमुख आकर्षणों में रॉकेट गार्डन, लॉन्च व्यू गैलरी और स्पेस म्यूजियम शामिल हैं.


रॉकेट गार्डन
रॉकेट गार्डन में इसरो के सभी खूबसूरत लॉन्च व्हीकल - साउंडिंग रॉकेट, एसएलवी, एएसएलवी, पीएसएलवी, जीएसएलवी, एमके-III मॉडल बनाए जाएंगे. साथ ही लॉन में फोटो प्वाइंट भी विकसित किए जाएंगे. रॉकेट गार्डन के बीच में फव्वारा भी होगा.


लॉन्च व्यू गैलरी  
भारत के स्पेस पोर्ट में स्वाभाविक रूप से विजिटर्स को लॉन्चिंग एक्टिविटीज को दिखाने और देश के गौरव के लिए जयकार करने के लिए लॉन्च व्यू गैलरी बनाई गई है. लॉन्च व्यू गैलरी हजारों दर्शकों को लॉन्च देखने की अनुमति देगी.


स्पेस म्यूजियम
स्पेस म्यूजियम भारतीय स्पेस प्रोग्राम के शुरुआती दौर की एक विस्तृत जानकारी देता है. भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की कहानी छह सेक्शन में प्रस्तुत की गई है, जिसमें इतिहास, शिक्षा, टेक्नोलॉजी, एप्लीकेशन, वैश्विक और भविष्य शामिल हैं.


यह भी पढ़ें- देश के कई शहरों में इनकम टैक्स की रेड, बिहार के नेता के करीबी कारोबारियों के ठिकाने भी शामिल