नई दिल्ली: गायक सोनू निगम के ‘मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अज़ान’ वाले ट्वीट से मामला गरमाया हुआ है. सोनू निगम ने मस्जिदों से होने वाली अज़ान पर सवाल उठाते हुए उसे गुंडागर्दी कह दिया था. लेकिन एक मौका ऐसा भी आया था जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष सोनिया गांधी ने अजान के चलते कुछ देर के लिए अपना-अपना भाषण रोक दिया था.


पश्चिम बंगाल में पीएम ने अजान सुन रोक दिया था भाषण


29 मार्च साल 2016 को पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. जिस दौरान पीएम मोदी भाषण दे रहे थे उसी समय पास की एक मस्जिद से अजान की आवाज़ आई. पीएम मोदी ने अजान की आवाज सुन अपना भाषण कुछ देर के लिए रोक दिया.


 


मोदी ने कार्यकर्ताओं को भी चुप रहने के लिए कहा


इस रैली में कार्यकर्ता भी थोड़ा शोर कर रहे थे. पीएम ने उन्हें इशारे से शांति बनाए रखने को कहा. अजान खत्म होने के बाद पीएम ने दोबारा बोलना शुरू किया था.


इलाहाबाद में सोनिया ने रोका था अपना भाषण


22 नवंबर 2016 को इलाहबाद के स्वराज भवन में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के जन्म के 100 साल पूरे होने के कार्यक्रम में सोनिया बोल रही थीं. इसी दौरान अजान की आवाज सुनकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ने सम्मान दिखाते हुए भाषण बीच में रोक दिया और सिर को ढंक लिया था. अजान साढ़े सात मिनट तक चलती रही इस दौरान सोनिया रुकी रहीं.



ट्वीट कर क्या बोला था सोनू निगम ने?


अजान पर सोनू निगम ने ट्वीट किया था, ‘’भगवान सबको आशीर्वाद दें. मैं मुस्लिम नहीं हूं लेकिन रोज सुबह मुझे अजान की आवाज से उठना पड़ता है.’’ उन्होंने आगे लिखा, ‘’आखिर कब भारत से ये जबरन धार्मिक भावना थोपना खत्म होगा? वैसे जब मोहम्मद ने इस्लाम बनाया था तब बिजली नहीं थी.’’


निगम ने ये भी कहा, ‘’मुझे नहीं लगता कि कोई मंदिर या गुरुद्वारा बिजली का इस्तेमाल उन लोगों को जगाने के लिए करते हैं जो उस धर्म का पालन नहीं करते. तो फिर ऐसा क्यों?  गुंडागर्दी है बस.’’