WhatsApp Bans: व्हाट्सएप ने अक्टूबर के महीने में 23 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया था. व्हाट्सएप ने बुधवार(30 नवंंबर) को बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अक्टूबर के महीने में 2.3 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था. एक अन्य बयान में कंपनी की तरफ से कहा गया कि यह कदम नए IT Rules 2021 के तहत उठाया गया है, जिसमें इन प्रतिबंधित 2.3 मिलियन अकाउंट्स में से 811,000 यूजर्स को एक्टिव रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.


व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, "व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने के लिए ऐसा किया गया. वर्षों से हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य लेटेस्ट टेक्निक का प्रयोग किया है." ऐसा इसलिए किया गया है ताकि हमारे यूजर्स को हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर सुरक्षित रखा जा सके."


यूजर्स की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी


व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, "आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने अक्टूबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस यूजर्स-सुरक्षा रिपोर्ट में यूजर्स से  प्राप्त शिकायतों की पूरी डिटेल्स और व्हाट्सएप की उसपर की गई कार्रवाई भी शामिल है. हमारे प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह के दुर्व्यवहार से निपटने के लिए टूल्स मौजूद हैं और उनके अनुसार कार्रवाई की गई."







सितंबर में भी की गई थी कार्रवाई 


कंपनी ने जारी एक बयान में बताया कि, इस साल 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच 2,685,000 व्हाट्सएप अकाउंट को इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस से प्रतिबंधित कर दिया गया था. यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से 872,000 अकाउंट को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. बयान के अनुसार, यूजर्स की शिकायतों का जवाब देने और कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर एब्यूजिंग को रोकने के लिए नए फीचर्स भी डाले.


बयान में कहा गया है, "हम विशेष रूप से किसी भी तरह की गड़बड़ी की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि हमारा मानना ​​है कि हानिकारक गतिविधि को पहले ही होने से रोकना बेहतर है बजाय इसके कि नुकसान होने के बाद इसका पता लगाया जाए."


बेहतर सर्विस देने की कोशिश


व्हाट्सएप के मुताबिक, गड़बड़ी का पता लगाना किसी अकाउंट के लिए तीन चरणों में संचालित होता है: रजिस्ट्रेशन के समय, मैसेज भेजने के दौरान और किसी भी निगेटिव कमेंट के जवाब में, जो हमें यूजर्स की रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है. बयान में कहा गया है कि एक्सपर्ट्स की एक टीम एज केस का मूल्यांकन करने और समय के साथ व्हाट्सएप की ऑथेंटिसिटी में सुधार करने में मदद करेगी जिससे यूजर्स का विश्वास पाने और प्लेटफॉर्म पर शिकायतें को दूर करने में मदद मिलेगी.


यह भी पढ़ें:
Indian Economy: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले वर्ष महंगाई से राहत का दिया भरोसा, बोलीं 'देश में बढ़ा निजी निवेश'