Purvanchal Expressway Inauguration: चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात देने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी आ रहे हैं. पीएम मोदी 16 नवंबर को लॉकहीड मार्टिन सी-130जे सुपर हरक्यूलस एयरक्राफ्ट से दोपहर डेढ़ बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. ये यूपी की योगी सरकार का मेगा प्रोजेक्ट है. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी भाषण देगे. 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होने के साथ ही एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमान एयर-शो के जरिये अपने पराक्रम और शौर्य का प्रदर्शन करेंगे, जिसके लिए एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के पास 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है. फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट करेंगे. दोपहर 2.40 बजे एयर शो शुरू होगा.

परियोजना में लगभग 20,500 करोड़ रुपये हुए खर्च

341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे यूपी की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों से प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी बताया, "एक्सप्रेस-वे पर 13 इंटरचेंज, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 दीर्घ सेतु, 104 लघु सेतु, 271 अंडरपास और 525 पुलिया है. इस एक्सप्रेस-वे पर पुलिस चौकियां भी शुरू की जाएंगी. एक्सप्रेस-वे पर किसी भी श्रेणी का विमान उतर सकता है. अब तक इस परियोजना में लगभग 20,500 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं." उन्होंने कहा, "गाजीपुर से लखनऊ आने में लगभग 6 घंटे से ज़्यादा समय लगता था. अब साढ़े 3 घंटे में आप गाजीपुर जा सकते हैं और वापस आ सकते हैं. ये एक्सप्रेसवे 341 किमी. का है. इसकी डिजाइन स्पीड 120 किमी. प्रतिघंटा है, लेकिन इसकी निर्धारित स्पीड 100 किमी. प्रतिघंटा है"

60 हजार लोगों को रोजगार मिलने का खुलेगा रास्ता 

बताया जा रहा है कि 341 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के लोगों के लिए तरक्की का रास्ता दिखाएगा. एक्सप्रेस-वे के दायरे में आने वाले जिलों में कारोबारी गतिविधियां को नया विस्तार मिलेगा. दोनों तरफ इंडस्ट्रियल कलस्टर बनाए जाएंगे. करीब 60 हजार लोगों को रोजगार मिलने का रास्ता खुलेगा. वहीं, गाजीपुर से अब सिर्फ 10 घंटे में दिल्ली पहुंचा जा सकता है. अब तक सड़क मार्ग के जरिए गाजीपुर से दिल्ली पहुंचने में 20 घंटे से ज्यादा समय लगता है. मालूम हो कि यूपीडा की देखरेख में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन की तैयारियां पूरी की गई हैं. 

इस हाईवे से राज्य के नौ ज़िले जुड़ रहे हैं. इनमें लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर शामिल हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ के चांदसराय से शुरू होकर गाजीपुर के हैदरिया गांव तक जाती है. 

अध्यादेश लाकर CBI-ED चीफ का कार्यकाल बढ़ाने से विपक्ष के निशाने पर केंद्र, कांग्रेस बोली- दोस्तों को बचाना है, विपक्ष को दबाना है

Nitish Kumar on Liquor Ban: बिहार में शराब से मौतों पर घिरे नीतीश, बोले- शराबबंदी सत्ता-विपक्ष दोनों की सहमति से लागू हुई थी