Patra Chawl Land Scam Case: पत्रा चॉल लैंड स्कैम मामले में ईडी ने मंगलवार को शिवसेना सांसद संजय राउत के सहयोगी प्रवीन राउत की 9 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी और संजय राउत की पत्नी वर्षा की 2 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. पत्रा चॉल लैंड स्कैम 1,034 करोड़ रुपये का है. आइए आपको इस लैंड स्कैम मामले की पूरी एबीसीडी समझाते हैं.


मुंबई के गोरेगांव में पत्रा चॉल स्थित है जो महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवेलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) का प्लॉट है. आरोपों के मुताबिक प्रवीन राउत की कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने इस जमीन के कुछ हिस्से को निजी बिल्डरों को बेच दिया, जबकि इस चॉल को डिवेलप करने का काम गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया था.


प्रवीन राउत पर आरोप है कि उन्होंने पत्रा चॉल में रहने वाले लोगों के साथ धोखाधड़ी की. गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को पत्रा चॉल के 3000 फ्लैट बनाने थे, जिसमें से 672 फ्लैट यहां के टेनेंट को देने थे. बाकी MHADA और डेवलपर के बीच में बांटे जाने थे. लेकिन साल 2010 में प्रवीन राउत ने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के 25 फ़ीसदी शेयर एचडीआईएल को बेच दिए. 2011, 2012 और 2013 में प्लॉट के कई हिस्सों को दूसरे प्राइवेट बिल्डर्स को भेज दिया गया.


2020 में पीएमसी बैंक घोटाले की जांच के दौरान गुरु आशीष कंपनी का नाम सामने निकल कर आया था. प्रवीन राउत की पत्नी माधुरी राउत के अकाउंट से साल 2010 में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को 55 लाख रुपये लोन पर दिए गए . आरोप है कि इन पैसों से मुंबई के दादर इलाके में संजय राउत ने फ्लैट खरीदा . 


ईडी ने जो संपत्ति कुर्क की है, उसमें प्रवीन राउत के अलीबाग स्थित जमीन के 8 प्लॉट और वर्षा राउत का एक फ्लैट है. प्रवीन राउत इस मामले में पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं. 


ईडी ने इससे पहले प्रवीन राउत के खिलाफ चार्जशीट फाइल की थी. चार्जशीट में प्रवीन राउत, सारंग वाधवान, एचडीआईएल के राकेश वाधवान, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और अन्य के नाम बतौर आरोपी थे. 
 


ये भी पढ़ें 


Gorakhpur Temple Attack: गोरखनाथ मंदिर के हमलावर अहमद मुर्तजा से यूपी एटीएस की ताबड़तोड़ पूछताछ, दागे ये 14 सवाल


महामारी के दौरान किसी भी राज्य ने ऑक्सीजन की कमी से नहीं की मौत की पुष्टि: सरकार