BJP Reaction On Congress President Election: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) को लेकर तंज कसा है. बीजेपी ने बुधवार को कहा कि भले ही राजस्थान के मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) या फिर केरल (Kerala) के सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) बनें, लेकिन कमान पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ही हाथों में होगी.


बीजेपी प्रवक्ता टॉम वडक्कन (Tom Vadakkan) ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि वह चाहे गहलोत हों या थरूर, अध्यक्ष के रूप में वे ‘कठपुतली’ ही होंगे.


भारत जोड़ो यात्रा को लेकर यह बोली बीजेपी


वडक्कन ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को ‘भ्रष्टाचार जोड़ो यात्रा’ करार दिया और इसके लिए तर्क दिया कि इसकी शुरुआत द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (द्रमुक) के ‘टू जी सहयोगियों’ के साथ हुई. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने इस यात्रा का नाम भारत जोड़ो दिया है, लेकिन इसका नाम होना चाहिए था भ्रष्टाचार जोड़ो यात्रा. इसकी शुरुआत कन्याकुमारी से हुई जो तमिलनाडु का हिस्सा है. आप लोगों को याद होगा कि ‘टू जी घोटाले’ के साझेदार तमिलनाडु से ही थे. मुख्यमंत्री स्टालिन भी यात्रा में गए थे और उन्होंने इसे विशेष महत्व दिया था.’’


बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस की यात्रा अब केरल में प्रवेश कर गई है लेकिन पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली की भ्रष्ट आबकारी नीति पर चुप्पी साधे हुए हैं क्योंकि यह केरल की कांग्रेस नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती संयुक्त लोकतांत्रिक गठबंधन (यूडीएफ) सरकार की आबकारी नीति की कॉपी है. उन्होंने कहा, ‘‘किसने किसको क्या सिखाया यह बड़ा प्रश्न है? इसीलिए कांग्रेस की यात्रा भ्रष्टाचार जोड़ो यात्रा है.’’ गांधी पर भ्रष्टाचार को ‘संस्थागत स्वरूप’ देने का आरोप लगाते हुए वडक्कन ने कहा कि उन्हें आप सरकार की वापस ले ली गई आबकारी नीति पर स्पष्ट रुख अपनाना चाहिए और अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए. 


चुनाव को लेकर बीजेपी प्रवक्ता ने यह कहा


कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव का उल्लेख करते हुए बीजेपी प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी कोई भी तंत्र अपनाए... गहलोत अध्यक्ष बनें या थरूर... वे सिर्फ कठपुतली होंगे. मुख्य कमान तो राहुल गांधी के ही हाथों में होगी, जो पीछे से पार्टी को चलाएंगे.’’ कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी की जाएगी. इसके साथ ही देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के सर्वोच्च पद पर आसीन होने वाले व्यक्ति को चुनने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से आरंभ हो जाएगी.


कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनावी शेड्यूल


कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.


राहुल गांधी के पार्टी की कमान नहीं संभालने के संकेत देने के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मुकाबला होने के आसार बढ़ गए हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने पहले ही चुनाव लड़ने का संकेत दे दिया है तो राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी चुनाव लड़ने की संभावना है.


ये भी पढ़ें


Congress President Election: क्या दिग्विजय सिंह भी लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव? दिये बड़े संकेत


AAP Vs Governor: पंजाब के राज्यपाल ने विधानसभा का विशेष सत्र रद्द किया, अरविंद केजरीवाल बोले- फिर तो जनतंत्र खत्म है