WB SSC Scam: पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने पश्चिम बंगाल के कैबिनेट मंत्री (WB Cabinet Minister) और पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee)की करीबी अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) को एक दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया है. उसे कल विशेष अदालत में पेश किया जाएगा. इससे पहले आज, रविवार को उसे कोलकाता के बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया था. इसके लिए ईडी के अधिकारी अर्पिता मुखर्जी को कोलकाता के ईएसआई अस्पताल (ESI Hospital)से लेकर बैंकशाल (Bankshall) कोर्ट पहुंचे थे. आज कोर्ट में पेशी के दौरान उसे रिमांड पर लेने के लिए ईडी ने आवेदन दिया, जिसपर कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया था.


अर्पिता के घर से मिले थे 20 करोड़ रुपये


शिक्षक भर्ती घोटाला मामले का खुलासा होने के बाद ईडी ने पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से छापेमारी के दौरान 20 करोड़ रुपये बरामद किए थे, जिसके बाद उसे हिरासत में लिया गया था. ईडी के सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता ने शिक्षक भर्ती घोटाला मामले की शुरुआती पूछताछ मे इससे जुड़ी कई अहम जानकारियों का खुलासा किया है.


अर्पिता ने बताया-रिश्वत की रकम ऊपर से नीचे तक जाती थी


अर्पिता ने आरंभिक पूछताछ के दौरान जो खुलासा किया है उसके मुताबिक इस घोटाले के रिश्वत की रकम नीचे से लेकर ऊपर तक जाती थी. इसके लिए बकायदा एक चेन बनी हुई थी. इस चेन में दलाल, कुछ लोगों के साथ ही नौकरशाह से लेकर नेता तक शामिल थे. ईडी के सूत्रों का दावा है कि अर्पिता की आरंभिक पूछताछ के दौरान कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिली है जिनकी जांच के दौरान कुछ और घोटालों का भी पर्दाफाश हो सकता है. 


हो सकती है अर्पिता की गिरफ्तारी


अगर अर्पिता ने पूछताछ के दौरान जो जवाब दिए गए हैं उनकी सत्यता साबित हो जाती है तो उन्हें फिर से अर्पिता के बयानों के तौर पर दर्ज किया जाएगा. साथ ही जरूरत पड़ने पर अर्पिता को गिरफ्तार भी किया जा सकता है. अर्पिता के घर से मिले 20 मोबाइल फोनों की कॉल डिटेल्स भी खंगाली जा रही है. इससे भी कई जानकारियां मिल सकती हैं और कुछ लोग इस घोटाले की जद में आ सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


Arpita Mukherjee Profile: कौन हैं अर्पिता मुखर्जी, जिनके घर से मिला करीब 20 करोड़ कैश, मंत्री पार्थ चटर्जी को मानती हैं अपना गुरु


Teacher Recruitment Scam: क्या है शिक्षक भर्ती घोटाला? जिसने पश्चिम बंगाल की राजनीति में ला दिया भूचाल