पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठ चरण में 22 अप्रैल को राज्य की 43 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें पूर्वी बर्धमान की 8 सीटों के अलावे उत्तर दिनाजपुर और नदिया जिले की 9-9 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. आइये जानते हैं छठे चरण के दौरान किन-किन महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों और चेहरों पर नजर रहेगी.


 


छठे चरण की महत्वपूर्ण सीटें


उत्तर 24 परगना के बागदा विधानसभा सीट से बिजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे है विश्वजीत दास. गाईघाटा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार है ठाकुरबाड़ी के सदस्य सुब्रत ठाकुर,  जो कि बनगांव के BJP सांसद शांतनु ठाकुर के छोटा भाई है. उत्तर 24 परगना जिला से मोर्चा उम्मीदबार है कांग्रेस के अब्दुस सात्तार.


दमदम उत्तर विधानसभा सीट से 2016 के विजेता सीपीएम के तन्मय भट्टाचार्य के खिलाफ इस बार भी चुनावी मैदान पर है टीएमसी की चंद्रिमा भट्टाचार्य. BJP की उम्मीदवार अर्चना मजूमदार उन्हें टक्कर दे रही हैं. बीजपुर सीट से उम्मीदवार है मुकुल रॉय का बेटा शुभ्रांग्शु रॉय. शुभ्रांग्शु 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी की टिकट पर जीत हासिल किया था. बाद में अपने पिता की तरह ही वो भी BJP के साथ जुड़ गए थे.


कई सीटों पर कांटे की टक्कर


उत्तर 24 परगना के ही भाटपाड़ा सीट से BJP के हैवीवेट नेता अर्जुन सिंह का बेटा पवन सिंह इस बार चुनावी मैदान पर है. अर्जुन सिंह के लोकसभा सीट जीतने के बाद 2019 के उपचुनाव में भाटपाड़ा सीट से जीत दर्ज किया था पवन सिंह ने. नोआपाड़ा सीट पर बीजेपी के उम्मीदबार हैं अर्जुन सिंह की बहन के पति सुनील सिंह. उनके खिलाफ मोर्चा के उम्मीदवार है कांग्रेस के शुभंकर सरकार.


जगद्दाल से बीजेपी के उम्मीदवार है कांग्रेस और टीएमसी होकर BJP में शामिल हुए अरिंदम भट्टाचार्य. अरिंदम ने साल 2016 में कांग्रेस की टिकट पर शांतिपुर सीट से जीत हासिल किया था. बाद में टीएमसी में शामिल हुए और इस चुनाव से पहले बीजेपी का दामन थामा. पूर्वी बर्धमान के कटवा से टीएमसी ने विधायक रबिन्द्रनाथ चटर्जी को टिकट दी है. वही पूर्वस्थली से टिकट मिला है विधायक और मंत्री स्वपन देबनाथ को. पूर्वी बर्धमान के ही आयुषग्राम में बीजेपी की उम्मीदवार है नौकरानी से नेता बनी कलिता माझी. इनको लेकर पिछले कुछ हफ्तों से ज़्यादा ही चर्चा है.


20 साल बाद बंगाल विधानसभा के चुनावी मैदान में मुकुल रॉय


कृष्णनगर उत्तर में बीजेपी के हैवीवेट नेता और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय की टक्कर है टीएमसी की कौशानी मुखर्जी से, जो जाने-माने टॉलीवुड एक्ट्रेस भी हैं. 20 सालों के बाद मुकुल रॉय बंगाल विधानसभा चुनाव फिर से लड़ रहे है.  कृष्णनगर दक्षिण में टीएमसी के उम्मीदवार है इससे पहले मंत्री रहे उज्ज्वल विश्वास. नाबाद्विप पर टीएमसी के उम्मीदवार है पूंडोरीकक्ष साहा. उत्तर दिनाजपुर के रायगंज सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार है 2016 में वही सीट से जीत हासिल करने वाले मोहित सेनगुप्ता. उनके खिलाफ टीएमसी के उम्मीदवार है कन्हैयालाल अग्रवाल.


 


बैरकपुर में टीएमसी के उम्मीदवारर हैं टॉलीवुड के स्टार फ़िल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती. खरदा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं टीएमसी से BJP में शामिल हुए शीलवद्र दत्ता. उनके खिलाफ चुनावी मैदान पर है सीपीएम के युवा नेता देबज्योति दास. जबकि, उत्तर 24 परगना के हाबरा सीट पर है दोनों हैवीवेट की टक्कर. BJP से राहुल सिन्हा के सामने है टीएमसी के ज्योतिप्रियो मल्लिक, जो उसी सीट से पिछले दो बार के विधायक हैं और बंगाल में मंत्री भी है.