West Bengal Post Poll Violence: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामलों को लेकर सीबीआई (CBI) ने लगभग एक साल के दौरान बड़ी कार्रवाई की है. सीबीआई द्वारा कोर्ट को दिए गए शपथ पत्र के मुताबिक बंगाल हिंसा (Bengal Violence) को लेकर अब तक कुल 58 एफआईआर (FIR) विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज कर कुल 224 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.


ध्यान रहे कि पिछले साल पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हुए थे. आरोप है कि चुनावों के बाद समूचे बंगाल में हिंसा फैल गई और इसके चलते आम लोगों और पार्टी विशेष से जुड़े लोगों पर ताबड़तोड़ हमले किए गए. इन हमलों के दौरान अनेक लोगों की जान चली गई और लाखों की संपत्ति का नुकसान भी हुआ. 


सीबीआई क्यों कर रही है बंगाल हिंसा की जांच ? 


बंगाल पुलिस ने इन मामलों में कई एफआईआर दर्ज की हैं और कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है. लेकिन पुलिसिया जांच से असंतुष्ट लोगों ने कोर्ट का रुख किया. बंगाल हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के बाद उसकी जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau Of Investigation) को करने का आदेश दिया. जिसके बाद सीबीआई ने इस मामले की जांच के लिए दो विशेष जांच टीमें बनाई और दो संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों को जांच की निगरानी सौंपी.


सीबीआई ने कितने लोगों को किया है गिरफ्तार ? 


सीबीआई द्वारा इस मामले में कोर्ट में दिए गए शपथ पत्र के मुताबिक इस मामले में अब तक कुल 58 एफआईआर दर्ज की गई है. ये एफआईआऱ हत्या बलात्कार लूट दंगे आदि से संबंधित हैं. इनमें से ज्यादातर एफआईआर राज्य पुलिस ने पहले ही की हुई हैं. जिनको सीबीआई ने रि-रजिस्टर्ड किया है. इसके अलावा कुछ नई एफआईआर भी हैं जिनको सीबीआई ने मामले की जांच के दौरान तथ्य सामने आने पर दर्ज किया है. इन मामलों की अब तक की जांच में कुल 224 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा 26 आरोपपत्र कोर्ट के सामने दाखिल किए गए हैं. वहीं इस मामले में सीबीआई की जांच जारी है.


PM Modi Advisor: तरुण कपूर बनाए गए PM Modi के सलाहकार, जानें उनके बारे में