Drone: नौसेना ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में अपने प्रतिष्ठानों के आसपास के क्षेत्र को ड्रोन और मानवरहित वायु वाहनों आदि के लिए ‘नो फ्लाई जोन’ घोषित किया. जम्मू में भारतीय वायु सेना के स्टेशन पर हमले और भारत-पाकिस्तान सीमा के नजदीक संवेदनशील क्षेत्रों के आसपास इस तरह की चीजें देखे जाने के सिलसिले में यह कदम उठाया गया है.


पश्चिम बंगाल में नौसेना के प्रभारी अधिकारी के कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, ‘पश्चिम बंगाल में भारतीय नौसेना के सभी प्रतिष्ठानों/क्षेत्रों और नौसेना संपत्तियों के तीन किलोमीटर के दायरे के क्षेत्र को ‘नो फ्लाई जोन’ घोषित किया गया है.’ इसमें कहा गया, ‘सभी व्यक्तियों या नागरिक एजेंसियों को इस तरह के गैर परंपरागत वायु सामग्री, ड्रोन और यूएवी को इन क्षेत्रों में उड़ाने पर प्रतिबंध है.’


कोलकाता में रक्षा विभाग के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर एम के हुड्डा ने कहा कि सिविल एजेंसी निजी इकाई हैं जिसमें राज्य या केंद्र सरकार की एजेंसियां शामिल नहीं हैं. बता दें कि हाल ही में जम्मू पुलिस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की एक और नापाक साजिश को नाकाम करते हुए एक ड्रोन को मार गिराया है. इस ड्रोन में 5 किलो आईईडी लगी हुई थी.


वहीं पिछले दिनों सेना ने कई ड्रोन का मार गिराया है. इन ड्रोन के जरिए सीमा पार से हथियार, बम आदि चीजें भारतीय क्षेत्र में भेजी जा रही हैं. हालांकि सेना इन ड्रोन को लेकर सक्रिय बनी हुई है और कार्रवाई कर रही है.


यह भी पढ़ें: भारत को दहलाने की साजिश नाकाम: जम्मू पुलिस ने मार गिराया ड्रोन, 5 किलो IED बरामद