Covid 19 Third Wave: कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य सरकार ने अस्पतालों में 10,000 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की है और 12 साल से कम उम्र के बच्चों वाली माताओं के टीकाकरण को भी प्राथमिकता दे रही है.


राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने विशेष रूप से राज्य भर में महत्वपूर्ण देखभाल उपचार सुविधाओं में बाल चिकित्सा बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का भी निर्णय लिया है. मौजूदा महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयों (सीसीयू), बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाइयों (पीआईसीयू) और नवजात गहन देखभाल इकाइयों (एनआईसीयू) में बेड जोड़ने का निर्णय लिया गया.


उन्होंने आगे कहा कि बाल रोग विशेषज्ञों और सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारियों, नर्सिंग स्टाफ और अन्य सहायक कर्मचारियों सहित डॉक्टरों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है. ममता बनर्जी ने कहा, "मैं 10 एकड़ जमीन उपलब्ध कराऊंगी और डॉक्टर आवास के लिए अपना घर बना सकते हैं. मैंने आज 16 सितंबर को एक संयुक्त बैठक की, फिर हम मुख्य सचिव के साथ अन्य अस्पताल के साथ बैठक करेंगे." 16 सितंबर को वह अन्य 5 चिकित्सा अस्पतालों के साथ बैठक कर स्वास्थ्य व्यवस्था पर चर्चा करेंगी. 


राज्य में कोविड -19 से मरने वालों की संख्या में हुआ इजाफा 


बुधवार को पश्चिम बंगाल में कोविड -19 से मरने वालों की संख्या 10 और बढ़ने के साथ 18,393 हो गई, जबकि 708 ताजा मामलों ने टैली को 15,44,817 तक पहुंचा दिया. राज्य में अब 9,185 सक्रिय मामले हैं और 15,17,239 मरीज अब तक इस बीमारी से उबर चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, एक दिन में होने वाली मौतों में नादिया और उत्तर 24 परगना जिलों में चार मौतें शामिल हैं. कोलकाता और उत्तर 24 परगना में सबसे अधिक नए मामले (89 प्रत्येक) दर्ज किए गए. 


इसमें कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में अब तक COVID-19 के लिए कुल 1,67,73,319 नमूनों का परीक्षण किया गया है. इससे पहले आज केंद्र सरकार ने कहा कि भारत अभी भी COVID-19 की दूसरी लहर के बीच में है और आने वाले दिनों में कई त्योहारों के कारण सितंबर और अक्टूबर को महामारी प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण कहा जा रहा है.


ये भी पढ़ें :-


बड़ी खबरः हाजीपुर में जहरीली शराब पीने से 5 लोगों की मौत, कई युवकों को PMCH में कराया गया भर्ती


Caste Based Census: जीतन राम मांझी ने उठाए सवाल, ‘नाम में टाइटल लगाकर जाति बताने वालों को डर क्यों?’