कोलकाता: वाम मोर्चा, कांग्रेस और आईएसएफ वाले महागठबंधन ने बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. फिलहाल लेफ्ट मोर्चा ने अपने उम्मीदवारों का एलान किया है. वाम मोर्चा अध्यक्ष विमान बोस ने कहा कि बंगाल विधानसभा चुनाव की कुछ सीटों पर अभी महागठबंधन द्वारा सहमति बनाई जानी है.


इन सीटों में नंदीग्राम भी शामिल है जहां से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ेंगी. गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को टीएमसी ने 291 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का एलान किया. इस दौरान ममता बनर्जी ने घोषणा की कि वे नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी.


कांग्रेस और आईएसएफ के उम्मीदवारों का एलान बाद में


कांग्रेस के सांसद प्रदीप भट्टाचार्य ने कहा कि गठबंधन में कांग्रेस को मिली सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा आलाकमान द्वारा दिल्ली में की जाएगी. आईएसएफ की तऱफ से भी बाद में उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जाएगा.


बता दें कि बंगाल में 294 सीटों के लिए आठ चरणों में वोटिंग होगी. 27 मार्च को पहले चरण के लिए मतदान होंगे. पहले चरण में 38 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा, इसके तहत 30 सीटों पर लोग वोट डालेंगे. तीसरे चरण की वोटिंग के लिए 6 अप्रैल का दिन तय किया गया है, जहां 31 सीटों पर लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग होगी. पांचवें चरण का चुनाव 17 अप्रैल को होगा, जहां 45 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा 22 अप्रैल को छठे चरण में 41 सीटों, 26 अप्रैल को सातवें चरण के तहत 36 सीटों तो वहीं आखिरी और आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.


क्या ममता बनर्जी ने इस बार कम मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं? जानिए- आंकड़े