Agniveer: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा है कि अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के तहत सैनिकों का भविष्य अनिश्चित है. इसलिए वो केंद्र सरकार (Centre Government) से मांग करती हैं कि इनकी रिटायरमेंट की उम्र 4 साल से बढ़ाकर 65 साल की जाए. पता हो कि इस योजना के लॉन्च (Launch) होने के बाद से ही इसका विरोध शुरू हो गया था. हिंसक विरोध के साथ साथ इस योजना को राजनीतिक विरोध भी झेलना पड़ रहा है.


ममता बनर्जी ने सोमवार को बर्धमान में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा है कि अग्निपथ योजना लोकसभा चुनाव से पहले लोगों के लिए लॉलीपॉप है. तो वहीं इससे पहले भी वो इस योजना के बार में कह चुकी हैं कि अग्निपथ योजना के नाम पर बीजेपी अपना कैडर बना रही है जहां लोगों को बंदूक की ट्रेनिंग दी जाएगी. वो आर्मी का सम्मान करती है लेकिन ये योजना आर्मी ने लागू नहीं की है.


अग्निपथ स्कीम को लेकर ममता बनर्जी के सवाल


अग्निपथ योजना के मुद्दे पर ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर सवाल दागते हुए पूछा है कि



  • ये केवल साल के लिए नौकरी क्यों होगी?   

  • 4 साल की ट्रेनिंग के बाद नौकरी की मियाद इतनी कम क्यों?

  • क्या ये लोकसभा चुना को ध्यान में रखते हुए किया गया है?

  • नौकरी की समय सीमा 60 या 65 साल होनी चाहिए.

  • केवल 1 हजार से क्या होगा?


बीजेपी का कैडर है योजना


इससे पहले भी ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने केंद्र सरकार (Centre Government) पर इस योजना को लेकर हमला किया है. उन्होंने कहा था कि अग्निपथ (Agnipath Shceme) वास्तव में एक बीजेपी कैडर तैयार करने की योजना बना रही है. ये वोटों को लूटने में मदद किया करेंगे, पार्टी कार्यालय की रक्षा किया करेंगे. बीजेपी ने 4 साल का लॉलीपॉप गुंडागर्दी करने के लिए दिया है. ममता बनर्जी के इस बयान का बीजेपी (BJP) ने विरोध किया था और इसे सेना (Army) का अपमान बताया था.  


ये भी पढ़ें: IAF Agniveer Recruitment: वायुसेना में अग्निवीर बनने के लिए युवाओं में दिखा जोश, 3 दिन में इतने युवाओं ने किया आवेदन


ये भी पढ़ें: Agnipath Scheme: केंद्र पर राहुल गांधी का निशाना, बोले- 'जब तक युवाओं को इंसाफ़ नहीं मिलता...'