West Bengal Bypolls Live Updates: भवानीपुर उपचुनाव के दौरान भिड़े बीजेपी और टीएमसी समर्थक, शाम 5 बजे तक जानें कहां पर हुई कितनी वोटिंग

West Bengal Bypolls Live Updates: आज बंगाल की 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. भवानीपुर,जांगीपुर और समसेरगंज में वोट डाले जा रहे हैं. भवानीपुर से सीएम ममता चुनाव लड़ रही हैं. लाइव अपडेट्स जानिए.

एबीपी न्यूज़ वेब डेस्क Last Updated: 30 Sep 2021 05:49 PM
भवानीपुर उपचुनाव के दौरान भिड़े बीजेपी और टीएमसी समर्थक

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के दौरान बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस समर्थक आपस में भिड़ गए. भवानीपुर में वोटिंग चल रही है. बीजेपी नेता कल्याण चौबे की कार को कथित तौर पर क्षतिग्रस्त कर दिया गया है.





पश्चिम बंगाल उपचुनाव के दौरान शाम पांच बजे तक कहां कितनी वोटिंग

पश्चिम बंगाल उपचुनाव के दौरान शाम पांच बजे तक समसेरगंज में 78.60 फीसदी, जांगीपुर में 76.12 फीसदी और भवानीपुर में 53.32 फीसदी वोटिंग हुई है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डाला वोट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और भवानीपुर उपचुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ममता बनर्जी पोलिंग बूथ मित्रा इंस्टीट्यूशन पर अपना वोट डालने के बाद वहां से निकल गईं.





भवानीपुर सीट पर दोपहर 3 बजे तक 48.08 फीसदी हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. दोपहर तीन बजे तक समसेरगंज सीट पर 72.45 फीसदी, जांगीपुर में 68.17 फीसदी और भवानीपुर में 48.08 फीसदी वोटिंग हुई है.

1 बजे तक इतना हुआ मतदान

भवानीपुर में सुबह 11 बजे तक 35.97 फीसदी मतदान हुआ, जबकि जांगीपुर में 57.15 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं समसेरगंज में 57.15 फीसदी लोगों ने वोट डाला. तीनों विधानसभा सीटों पर वोट प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है. ममता बनर्जी के लिए ये उपचुनाव काफी अहम है. 

11 बजे तक इतना हुआ मतदान

भवानीपुर में सुबह 11 बजे तक 21.73 फीसदी मतदान हुआ, जबकि जांगीपुर में 40.23 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं समसेरगंज में 36.11 फीसदी लोगों ने वोट डाला. जांगीपुर में वोटिंग में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है. मतदान को लेकर यहां लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है. इन तीनों सीटों पर वोटिंग लगातार जारी है.  

9 बजे तक इतना हुआ मतदान

भवानीपुर विधानसभा सीट पर सुबह नौ बजे तक 16.32 फीसदी मतदान हुआ, जबकि जांगीपुर में 17.51 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं समसेरगंज में 7.57 फीसदी लोगों ने वोट डाला. इन तीनों सीटों पर वोटिंग लगातार जारी है. इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन करते नजर आ रहे हैं. मतदाता मास्क पहनकर ही पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं.

भवानीपुर केंद्र में बनाए गए 6 नाका प्वाइंट

भवानीपुर केंद्र में छह नाका प्वाइंट बनाए गए हैं. साथ ही उन लोगों के लिए बाइक होगी जो सड़क पर पुलिस की बड़ी कारों में प्रवेश नहीं कर सकते हैं. भवानीपुर केंद्र के नौ थानों में दो मोटरसाइकिल यूनिट लगी हैं.

इतने हैं कुल मतदाता

भवानीपुर, जांगीपुर और समसेरगंज में कुल 6,97,164 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल कर रहे हैं. मतों की गिनती तीन अक्टूबर को की जाएगी. बता दें कि अप्रैल में दो उम्मीदवारों के निधन के बाद जंगीपुर और समसेरगंज में मतदान को रद्द करना पड़ा था इसलिए आज यहां उपचुनाव हो रहा है.

कड़ी है सुरक्षा

मतदान के दौरान सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इसमें पांच ज्वाइंट सीपी रैंक के अधिकारी भवानीपुर सेंटर की रखवाली कर रहे हैं. इसमें 14 डिप्टी कमिश्नर और 14 असिस्टैंट कमिश्नर हैं. इसमें 9 स्ट्राइकिंग फोर्स, 13 क्यूआरटी वैन, 9 फ्लाइंग स्क्वॉड, आरएएफ तैयार रहेंगे. आरएएफ में महिला अधिकारी भी होंगी.

प्रियंका टिबरीवाल ने किया वार्ड का दौरा

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल ने 72 नंबर वार्ड का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मदन मित्रा ने इस बूथ को कैप्चर करने के लिए मशीनों को बंद करा रखा है ताकि वोटर आएं और चले जाएं.

प्रियंका टिबरीवाल ने किया वार्ड का दौरा

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल ने 72 नंबर वार्ड का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मदन मित्रा ने इस बूथ को कैप्चर करने के लिए मशीनों को बंद करा रखा है ताकि वोटर आएं और चले जाएं.

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

भवानीपुर उपचुनाव के दिन लालबाजार शहर की सुरक्षा को लेकर सख्त है. भवानीपुर सेंटर पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है. कोलकाता पुलिस केंद्रीय बलों के साथ मिलकर भवानीपुर केंद्र की घेराबंदी करेगी.

भवानीपुर में शुरू हुई वोटिंग

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गए हैं. राज्य सीईओ के मुताबिक मतदान आज शाम 6:30 बजे खत्म होगा. यहां से सीएम ममता बनर्जी चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा जांगीपुर और समसेरगंज में भी आज वोटिंग है.

ईवीएम को स्टोर करने के लिए दो स्ट्रांग रूम बनाए गए

ईवीएम की सुरक्षा के लिए 141 विशेष वाहनों की व्यवस्था की जाएगी. लॉर्ड सिन्हा रोड स्थित सखावत मेमोरियल गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में ईवीएम को स्टोर करने के लिए दो स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं.


 


राज्य सरकार अभी डरी हुई है- प्रियंका टिबरेवाल

भवानीपुर में ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं बीजेपी उम्मदीवार प्रियंका टिबरेवाल ने कहा है कि हम निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद कर रहे हैं. सुरक्षा तैनाती बहुत महत्वपूर्ण है. मैं आज क्षेत्र के हर मतदान केंद्रों का दौरा करूंगी. प्रियंका टिबरेवाल ने कहा कि राज्य सरकार अभी डरी हुई है.

बंगाल में खराब है आज मौसम

चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग से भी सतर्क रहने को कहा है. सभी मतदान केंद्रों को बाढ़ का पानी निकालने के लिए पंप तैयार रखने को कहा गया है. सिंचाई विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को भी भारी बारिश के कारण हर प्रकार की आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है.

कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही है वोटिंग

भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के मद्देनजर इस क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं. भवानीपुर में जिन मतदान केंद्रों पर आज मतदान होगा, उनके 200 मीटर के दायरे में सीआरपीसी (आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है. भवानीपुर में 97 मतदान केंद्रों के 287 मतदेय स्थलों में से प्रत्येक पर केंद्रीय बल के जवान तैनात किए जाएंगे. बूथ के बाहर सुरक्षा का प्रभार कोलकाता पुलिस अधिकारियों के हाथ में होगा.

भवानीपुर से कौन-कौन मैदान में

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर, जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव के तहत वोटिंग हो रही है. ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से टीएमसी की उम्मीदवार हैं. बीजेपी ने इस सीट से प्रियंका टिबरेवाल और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) ने श्रीजीव विश्वास को मैदान में उतारा है.

बैकग्राउंड

West Bengal Bypolls Live Updates: आज पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. भवानीपुर,जांगीपुर और समसेरगंज में वोट डाले जा रहे हैं. भवानीपुर सीट से राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं. ये ममता की परंपरागत सीट रही है, लेकिन पिछले चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था, जहां बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से हार मिली थी. बंगाल उपचुनाव से जुड़ी पल पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू


आज भवानीपुर उपचुनाव को लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की गई है. आज इस इलाके में बारिश का भी अनुमान है. खराब मौसम को देखते हुए सभी पुलिसकर्मियों को रेनकोट पहनने और छाता लेकर चलने को कहा गया है.


दक्षिण कोलकाता में भवानीपुर उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, जबकि बीजेपी ने प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है और माकपा के श्रीजीब विश्वास मैदान में हैं. भवानीपुर में 97 मतदान केंद्रों के 287 बूथों में से प्रत्येक के अंदर केंद्रीय बलों के तीन जवानों को तैनात कि गया है. साथ ही कोलकाता पुलिस के अधिकारी बूथों के बाहर सुरक्षा के प्रभारी होंगे.


सुरक्षा चाक चौबंद


आदेशों के मुताबिक, "किसी भी मतदान परिसर की 200 मीटर की परिधि के भीतर पांच या अधिक व्यक्तियों की सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी. पत्थर, हथियार, पटाखे और अन्य विस्फोटक सामग्री ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है." भवानीपुर में 38 स्थानों पर पुलिस पिकेट लगाई गई थी. आज 22 सेक्टर मोबाइल, नौ एचआरएफएस (हैवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वॉड) टीमें, 13 त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी), नौ टीमें प्रत्येक स्टेटिक सर्विलांस टीम, फ्लाइंग स्क्वॉड और आसपास से समान संख्या में स्ट्राइकिंग फोर्स थानों की तैनात हैं.


3 अक्टूबर को आएंगे नतीजे


इसके अलावा तीन सब-डिवीजन स्ट्राइकिंग फोर्स भी तैनात हैं. उपचुनाव के लिए एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के साथ चार संयुक्त पुलिस आयुक्त, 14 उपायुक्त और इतने ही सहायक आयुक्त को तैनात किया गया है. ईवीएम की सुरक्षा के लिए 141 विशेष वाहनों की व्यवस्था की जाएगी. लॉर्ड सिन्हा रोड स्थित सखावत मेमोरियल गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में ईवीएम को स्टोर करने के लिए दो स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा है. वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी.


यह भी पढ़ें-


कैप्टन-शाह की मुलाकात से बढ़ी सियासी हलचल, पंजाब में अमरिंदर पर दांव लगा सकती है BJP- सूत्र


छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के करीब 15-16 विधायक दिल्ली पहुंचे, राहुल गांधी से करना चाहते हैं मुलाकात

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.