WB Assam Election 2021 Voting LIVE: बंगाल-असम में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी ने डाला वोट

West Bengal Election 2021 Phase 2 Voting LIVE Updates: विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज पश्चिम बंगाल की 30 सीटों और असम की 39 सीटों पर आज वोटिंग शुरू हो गई है. बंगाल में 75 लाख वोटर्स 191 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. बंगाल और असम के चुनाव से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 01 Apr 2021 08:23 AM
नंदीग्राम सीट पर शुभेंदु अधिकारी ने डाला वोट
बंगाल की नंदीग्राम सीट पर बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने अपना वोट डाल दिया है. शुभेंदु बाइक पर बैठकर नंदीग्राम के पोलिंग बूथ पर पहुंचे. उनके साथ सुरक्षाबल भी मौजूद था. नंदीग्राम बंगाल चुनाव की सबसे हाईप्रोफाइल सीट है. यहां शुभेंदु के सामने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी हैं.

बैकग्राउंड

WB Election 2021 Voting LIVE: पश्चिम बंगाल में आज दूसरे फेज का चुनाव हो रहा है. पश्चिम बंगाल के 4 जिलों में 30 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं जबकि असम के 13 जिलों की 39 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. बंगाल के ये चार जिले हैं, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर और बांकुरा. नंदीग्राम में ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच हाई वोल्टेज चुनावी प्रचार हुआ. ममता बनर्जी खुद नंदीग्राम में कई दिनों तक जमीं रहीं वहीं शुभेंदु अधिकारी के समर्थन में अमित शाह से लेकर तमाम बीजेपी के नेताओं ने प्रचार किया.


बंगाल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था: पहले चरण में पश्चिम बंगाल में 84.13 फीसदी मतदान हुए थे. दूसरे चरण के चुनाव में कुल 171 उम्मीदवारों की भाग्य परीक्षा है. वोटरों की संख्या है 75 लाख 94 हजार 549. कुल बूथ की संख्या है 10 हजार 620. चुनाव आयोग की सूत्र के मुताबिक दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी बूथों को संवेदनशील माना जा रहा है. पहले चरण के चुनाव की तरह ही दूसरे चरण में भी सुरक्षा पर कड़ी नजर है. बांकुरा, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना को मिलाकर कुल 651 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल तैनाती की गई है. पूर्वी मिदनापुर में 199 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किया गया है. पश्चिम मिदनापुर में 210 कंपनी सेंट्रल फोर्स रहेगी. दक्षिण 24 परगना में 170 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान चुनाव के दौरान तैनात हैं और बांकरा की 8 सीटों के लिए 72 कंपनी सेंट्रल फोर्स रहेगी.


नंदीग्राम में कुल 355 बूथ के लिए 22 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात की गई हैं. नंदीग्राम में क्विक रिस्पांस टीम के साथ हर बूथ में माइक्रो आब्जर्वर भी रहेंगे. यहां 75 फीसदी बूथ पर वेब कास्ट के माध्यम से सर्वेइलैंस किया जाएगा. इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियों को कहा गया है कि नंदीग्राम में चुनाव के दौरान को समस्या ना हो इसपर खास ध्यान रखा जाए. मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6.30 बजे तक का है. पिछली बार के विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 21, कांग्रेस को 3, सीपीएम को 4, सीपीआई को 1 और बीजपी को 1 सीट मिली थी जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन 30 सीटों में टीएमसी 18 और बीजेपी 12 सीटों पर आगे थी.


असम में दूसरे चरण के चुनाव में पांच मंत्री


असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 39 सीटों पर हो रहे हैं. मतदान में पांच मंत्रियों, उपाध्यक्ष और कुछ अहम विपक्षी नेताओं के राजनीतिक तकदीर का फैसला होगा. इस चरण में 26 महिलाओं समेत 345 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


इस चरण में सत्तारूढ़ बीजेपी 34 सीटों पर ताल ठोक रही है जबकि उसकी सहयोगी पार्टियां असम गण परिषद एवं यूनाईटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल क्रमश: 6 और 3 सीटों पर जोर-आजमाइश कर रही हैं. हालांकि पाठरकांडी और अल्गापुर में बीजेपी और असम गण परिषद के बीच दोस्ताना मुकाबला है. माजबात और कलैगांव में भी बीजेपी और यूपीपीएल के बीच दोस्ताना संघर्ष है.


महागठबंधन से जुड़ी कांग्रेस 28 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि एआईयूडीएफ सात एवं बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट चार सीटों पर विरोधी दलों से दो दो हाथ करेंगी. नवगठित असम जातिया परिषद 19 सीटों पर चुनाव मैदान में है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.