IMD Weather Updates: देश के उत्तरी हिस्से में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का पूरा असर देखने को मिल रहा है. पहाड़ी इलाकों में मार्च में बर्फबारी देखने को मिल रही है, जबकि मैदानी इलाकों में अभी भी सर्दी का असर है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक में बर्फबारी देखने को मिल सकती है. विभाग के मुताबिक, पूर्वी भारत में बारिश देखने को मिल सकता है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहने वाला है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहने वाला है. दिन के समय खिली धूप निकलने वाली है, जबकि सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. पश्चिमी और पूर्वी इलाके में मौसम शुष्क रहने वाला है. बिहार में तेज हवा का असर दिख रहा है, जिसकी वजह से शाम के समय तापमान 12 डिग्री तक पहुंच सकता है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक रहने वाला है. हवा की रफ्तार 15 से 20 किमी प्रतिघंटा ही रहने वाली है. 


कश्मीर से हिमाचल तक गिरेगी बर्फ


आईएमडी ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लोगों को अभी बारिश/बर्फबारी से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम पिछले कुछ दिनों की तरह ही गुरुवार को भी रहने वाला है. इन राज्यों में बारिश/बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अगले 2 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा या बर्फबारी देखने को मिल सकती है. पिछले कई दिनों से इन इलाकों में बर्फ गिरी है.


इन राज्यों में होगी बारिश 


मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश को लेकर बताया है कि गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तूफानी बारिश हो सकती है. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि शेष जिलों में शुष्क मौसम रहने वाला है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाकों और सिक्किम में भी बारिश की संभावना जताई है. 


दिल्ली-एनसीआर में साफ रहेगा मौसम


दिल्ली में मौसम साफ रहने वाला है. न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक जा सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है. हवा की गुणवत्ता भी मॉडरेट लेवल पर रहने वाली है. ऐसे ही एनसीआर के बाकी इलाकों में रहने वाला है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी कुछ दिनों तक सर्दी का सामना करना पड़ेगा. 10 मार्च के बाद मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है, जब तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा होने लगेगा. 


यह भी पढ़ें: Global Warming का बढ़ा खतरा! वैज्ञानिकों ने साल 2024 में सबसे अधिक गर्मी का जताया अनुमान