Weather Update Today: राजधानी दिल्ली समेत कुछ राज्यों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली हैं, तो वहीं, कई राज्यों में मौसम अभी भी अंगार उगल रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर अगले 5 दिनों का अपडेट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार अगले 2-3 दिनों में मानसून झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है.


मौसम कार्यालय ने कहा कि मानसून के 2-3 दिनों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है.


मानसून को लेकर पूर्वानुमान


मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि "दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ और हिस्सों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.


इसके साथ ही चेन्नई, कांचीपुरम सहति तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. बारिश से निचले इलाकों में जलभराव के साथ-साथ यातायात भी बाधित हो सकता है.


बिपरजॉय के चलते मानसून हुआ लेट


चक्रवात बिपरजॉय चलते केरल में मानसून की शुरुआत में लगभग एक सप्ताह की देरी हुई. बिपरजॉय अब कमजोर होकर राजस्थान पर केंद्रित हो गया है. अगले 12 घंटे में यह और कमजोर हो सकता है जिसके परिणाम स्वरूप बुधवार तक राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है.


5 दिनों में 3-5 डिग्री गिरेगा पारा


मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बुधवार तक पूर्वी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. मंगलवार और बुधवार को दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस गिरने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें


PM Modi Interview: 'लोग कहते हैं भारत तटस्थ है, लेकिन...', अमेरिकी अखबार से बोले पीएम मोदी, कहा- किसी की जगह नहीं लेना चाहते