IMD Weather Update Heat Wave: दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी का एहसास होने लगा है. देश की राजधानी में पारा 40 डिग्री के पास पहुंच चुका है जो कि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है. इसी बची मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि अगले दो दिन लू चलने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बिहार के कुछ भागों में अगले दो दिनों तक लू चलने की आशंका है. 


इससे पहले, अप्रैल की शुरुआत में मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम के कुछ भाग और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने का पूर्वानुमान जताया था. इस अ‍वधि में मध्य, पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा दिनों तक लू चलने की भी आशंका है. 


18-19 तक हो सकती है बारिश 


आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने शनिवार (15 अप्रैल) को न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिसका असर रहेगा. पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है, मैदानी इलाकों में भी 18-19 तक बारिश हो सकती है. आज दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में हीट वेव की संभावना जताई गई थी. उसके बाद से तापमान में थोड़ी कमी आएगी. मौसम में दोबारा बदलाव होगा. हाल ही में उत्तरी कर्नाटक, महाराष्ट्र में में भारी बारिश हुई है.


हरियाणा, पंजाब, यूपी में चलेगी हीट वेव


इसके अलावा शनिवार को मध्य प्रदेश, छत्तीगढ़, ओडिशा और विदर्भ में बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों तक पहाड़ों में भी बारिश की संभावना है. हालांकि हरियाणा, पंजाब और वेस्ट यूपी में अगले दो दिन हीट वेव का पूर्वानुमान जताया गया है. उत्तर भारत के इन राज्यों में पारा लगातार बढ़ रहा है और दोपहर में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. 


कितना बना हुआ है अधिकतम तापमान