नई दिल्लीः मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधितकम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि फिलहाल ठंड में कमी देखने को मिल सकती है. वहीं आने वाले अगले एक दो दिनों में मौसम कुछ ऐसे ही बने रहने का अनुमान है.


दक्षिणी राज्यों में बारिश का अनुमान


मौसम विभाग के अनुसार देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश होने की आशंका जताई है. तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है. वहीं उत्तर भारत में पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी ने घाटी के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है.


जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी


फिलहाल जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बर्फबारी ने आम जनजीवन को मुश्किल में डाल रखा है. लगातार हो रही बर्फबारी से जम्मू कश्मीर के शहरों की गलियों में बर्फ के कई पहाड़ जम गए हैं. जिससे लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. वहीं बीती 3 जनवरी से बांदीपुरा के गुरेज इलाके में हो रही बर्फबारी ने लोगों को परेशान कर रखा है. भारी बर्फ बारी के कारण डल झील जमने से पक्षी भी परेशान दिख रहे हैं.


बर्फ से ढका केदारनाथ धाम


उत्तराखंड में भी बर्फबारी की मार देखने को मिल रही है. यहां रूद्रप्रयाग के चोपता में भी भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. जिला प्रशासन की ओर से जेसीबी मशीन से सड़क पर जमी बर्फ को हटाने का काम जारी है. वहीं पवित्र केदारनाथ धाम भी बर्फ से ढक गया है.


राजस्थान में मूसलाधार बारिश 


पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में भी शीतलहर का असर जारी है. वहीं राजस्थान के सीकर जिले में बीते कुछ दिनों से बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. यहां मूसलधार बारिश के साथ गिरे ओलों नें कई इलाकों की फसलों को भी बर्बाद कर दिया है. जिले के कई इलाकों में घने कोहरे ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है. लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.


हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 9 जनवरी से राजस्थान और उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है.


इसे भी पढ़ें


डोनाल्ड ट्रंप पर ट्विटर का एक्शन, हमेशा के लिए सस्पेंड किया अकाउंट


अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें, महाभियोग लाने की तैयारी में डेमोक्रेट्स