Weather Update Today: पहाड़ी इलाके में हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातर कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं जिला मौसम विज्ञान विभाग ने अपने एक पूर्वानुमान के तहत बताया कि आने वाले दिनों में एक बार फिर से पहाड़ी इलाकों में हिमपात की संभावना है जिसके चलते उत्तर भारत में टंड की स्थिति बनी रहेगी. वहीं कई इलाकों में शीतलहर भी चल सकते हैं. 


हालांकि, कल राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में धूप जरूर निकली थी, लेकिन शीतलहर के कारण ठंड में ज्यादा असर नहीं देखा गया. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली में मौसम साफ रहने के बाद बारिश की संभावना जताई है. विभाग के अनुसार रविवार को यहां धूप के कारण ठंड से थोड़ी राहत मिली थी. रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं हवा में नमी का स्तर 42 से 94 फीसदी तक रिकॉर्ड हुआ.


मौसम विभाग की माने तो आज यानी सोमवार शहर में आसमान साफ रहेगा. हालांकि हवाएं और तेज गति से चल सकती हैं. अनुमान के अनुसार चलने वाले हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है. वहीं अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक सिमट सकता है. 


पंजाब में हो सकती है बारिश 


पंजाब के मौसम विभाग के स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों तक धूप निकल सकती है. चंडीगढ़ में हाल ही में धूप के दिनों का दौर जारी रहा, हालांकि शनिवार को अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस से रविवार को 19.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. लेकिन पिछले दो दिनों से धूप की तपिश जिस तरह से तेज हो रही है लोगों ने दोपहर के समय गर्म कपड़ों की परत को कुछ कम करना शुरू कर दिया है. मौसम अधिकारियों का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों के बीच शहर में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना है. वहीं प्रदेश में बुधवार से बादल छाए रह सकते हैं और गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना है.


MP में बदलेगा मौसम


वहीं मध्य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतर जिलों में तापमान बढ़ने लगा है. मौसम विभाग की माने तो यहां 2 फरवरी से मौसम बदलेगा और तेज बारिश के बाद फिर ठंड का दौर शुरू होगा. मौसम विभाग की माने तो उत्तराखंड के कई जिलों में आने वाले दो फरवरी को बाद से मौसम बदलने के आसार हैं. वहीं  तीन फरवरी को दक्षिण पश्चिम में राजस्थान और आसपास के इलाकों से चक्रवाती हवाओं के दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.


ये भी पढ़ें:


बजट सत्र की शुरुआत के साथ संसद में पेश होगा इकोनॉमिक सर्वे, 2022-23 में GDP 9% रहने का जताया जा सकता है अनुमान


किसान नेता Rakesh Tikait ने बताया किसे देंगे वोट, कहा- दिल्ली में किया अपना वादा निभाए सरकार