Weather Live Updates: कश्मीर के कुपवाड़ा में बर्फ के नीचे दबकर महिला की मौत, हिमाचल में भी भारी बर्फबारी

Weather Update: देश में सर्दी का सितम बढ़ रहा है और खासकर उत्तर भारत में ठंड अपना असर दिखा रही है. आज जम्मू-कश्मीर में बर्फ का तूफान आने का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तरी भारत की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद जताई गई थी और दिल्ली में बारिश देखी भी गई. हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है.मौसम के पल-पल के अपडेट के लिए बने रहे एबीपी न्यूज के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 06 Jan 2021 03:05 PM

कश्मीर में भारी बर्फबारी के कारण अलग-अलग घटनाओं में बुधवार को सीआरपीएफ के एक अधिकारी और एक 74 वर्षीय महिला की मौत हो गयी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ की 115वीं बटालियन में सब इंस्पेक्टर एच सी मुरमुर नेशनल कांफ्रेंस के नेता सईद अखून के निवास पर सुरक्षा प्रभारी के तौर पर तैनात थे. अखून के निवास पर सुरक्षाकर्मियों के लिए बने कमरे का हिस्सा ढह जाने से मुरमुर घायल हो गए थे. उन्होंने बताया कि घायल सीआरपीएफ अधिकारी को एसकेआईएमएस अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. अधिकारी ने बताया कि एक अन्य घटना में कुपवाड़ा जिले में बर्फ के नीचे दबकर रहमी बेगम की मौके पर ही मौत हो गयी. कश्मीर में रविवार से हो रही भारी बर्फबारी में कई मकान ढह गए हैं या कई क्षतिग्रस्त हो गए हैं. घाटी में कई जगहों खासकर दक्षिणी कश्मीर में बर्फबारी जारी है. अधिकारियों ने बर्फबारी की आशंका वाले क्षेत्रों से कई परिवारों को बाहर निकाला और उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाया है.

उत्तराखंड में मशहूर स्कीईंग रिसॉर्ट औली में भी बर्फबारी शुरू
उत्तराखंड में मशहूर स्कीईंग रिसॉर्ट औली में भी बर्फबारी शुरू हो गई जिसके बाद बर्फ का आनंद लेने बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं.

उत्तराखंड में मशहूर स्कीईंग रिसॉर्ट औली में भी बर्फबारी शुरू
उत्तराखंड में मशहूर स्कीईंग रिसॉर्ट औली में भी बर्फबारी शुरू हो गई जिसके बाद बर्फ का आनंद लेने बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं.
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में पुलिस ने बर्फ में फंसे 22 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है. गुर्जर बकरवाल समुदाय के लोग यहां आए एवलांच की चपेट में आ गए थे. वहीं नगरोटा में भारी बर्फबारी और एवलांच की वजह से जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद हो चुका है, हाइवे पर हजारों ट्रक भी फंसे हुए हैं. जम्मू-कश्मीर के गुरेज में भी आफत वाली बर्फबारी देखी जा रही है. बंद रास्तों को खोलने में प्रशासन का पसीना छूट रहा है.

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है और मंदिर के चारों तरफ 3 फीट मोटी बर्फ जम गई है. कुलगाम में पिछले 24 घंटे में 5 फीट तक बर्फबारी हुई है और बर्फ के बोझ से कई घरों को नुकसान पहुंचा है. उत्तराखंड के बदरीनाथ में भी हर तरफ बर्फ की चादर बिछी है और यहां तापमान माइनस में पहुंच गया है.
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भी मौसम का बुरा हाल, बर्फ से पीर-पंजाल की चोटियां पूरी तरह ढक गई हैं. श्रीनगर में भारी बर्फबारी के बाद रास्तों पर मोटी बर्फ की चादर जमी है. रात में भी सड़कों से बर्फ हटाई गई है. वहीं हिमाचल में भारी बर्फबारी की वजह से मनाली-सोलांग नाला के बीच सैकड़ों लोग हाइवे पर फंस गए हैं और प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है.
मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर के 9 जिलों में बर्फ के तूफान का अलर्ट जारी किया है और लोगों को घरों से नहीं निकलने की सलाह दी है. इसके अलावा लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड में भी बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित होगा. उत्तर भारत को देखें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान दिया गया है. मौसम विभाग ने पहले ही 7 जनवरी तक के लिए पूर्वानुमान दे दिया है कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और इसके बाद आने वाले दिनों में ठंड का असर बढ़ सकता है.

बैकग्राउंड

आज का मौसम पूर्वानुमान: जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा और बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड में भी बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित होगा. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है.


 


दक्षिणी-पश्चिमी भारत का मौसम पूर्वानुमान


 


तटीय और उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में एक या दो भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी संभव है. जबकि आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्ष्यद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश की गतिविधियाां हो सकती हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.