Weather Forecast Today: देश के उत्तर पश्‍च‍िम और पूर्वी भारत के कई राज्‍यों में 3 द‍िनों तक ठंड और कोहरे का स‍ितम जारी रहेगा. भारत मौसम व‍िभाग की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है क‍ि पंजाब, हर‍ियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के अध‍िकांश इलाकों में कोल्‍ड डे से लेकर सीव‍ियर कोल्‍ड डे की स्‍थ‍ित‍ि जारी रहने की संभावना है. यानी लोगों को कड़ाके की ठंड झेलने को तैयार रहना होगा. इन राज्‍यों के कई ह‍िस्‍सों में घने से बहुत घना कोहरा छाये रहने की संभावना है. इससे लोगों की मुश्‍क‍िलें बढ़ेंगी. 


मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ और मध्‍य उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, उत्तर पश्‍च‍िम व पूर्वी राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कई स्‍थानों पर और ब‍िहार के कुछ स्‍थानों पर 5 जनवरी तक कोल्‍ड डे से लेकर अत्‍यध‍िक कोल्‍ड डे की स्‍थ‍ित‍ि बनी रहेगी. 


वहीं, 4 और 5 जनवरी को इन राज्‍यों के कुछ ह‍िस्‍सों में सबुह के कुछ घंटों के ल‍िए घने से बहुत घना कोहरा छाये रहने की संभावना है. राजस्‍थान के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में भी इन दो द‍िनों तक घने कोहरे की वजह से लोगों को मुश्‍क‍िलों का सामना करना पड़ सकता है. 


पूर्वी व पश्‍च‍िमी यूपी के कई ह‍िस्‍सों में दो द‍िन रहेगा घना कोहरा 


आईएमडी के मुताब‍िक 4 जनवरी को पूर्वी और पश्‍च‍िमी उत्तर प्रदेश के कुछ हि‍स्‍सों में 5 जनवरी को रात्र‍ि के वक्‍त और सबुह के वक्‍त कुछ घंटो के ल‍िए घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है. 6 और 7 जनवरी को घना कोहरा पंजाब और राजस्‍थान में देखने को म‍िलेगा जबक‍ि बाकी राज्‍यों में स्‍थ‍ित‍ि के सामान्‍य बनने की संभावना है.  


पूर्वोत्तर के राज्‍यों में छाया रहेगा घना कोहरा 


आईएमडी के मुताब‍िक जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, ह‍िमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओड‍िशा, पश्‍च‍िम बंगाल, स‍िक्‍क‍िम, असम, मेघालय, नागालैंड, मण‍िपुर, म‍िजोरम और त्र‍िपुरा के अलग-अलग ह‍िस्‍सों व इलाकों में 4 से 6 जनवरी तक सबुह के वक्‍त कुछ घंटो के ल‍िए घना कोहरा छाये रहने की संभावना है. 


लक्ष्‍यद्वीप में दो द‍िन भारी बार‍िश होने की संभावना 


मौसम व‍िभाग का कहना है क‍ि दक्ष‍िणी प्रायद्वीप पर नजर डाली जाए तो अरब सागर पर कम दवाब का क्षेत्र बना है जहां पर ट्रफ रेखा दक्ष‍िणी पूर्व अरब सागर से लेकर केरल तक एक रेखा जा रही है. इसकी वजह से लक्ष्‍यद्वीप में 3 जनवरी को छ‍िटपुट जगह पर बार‍िश होने की संभावना है. वहीं, 4 और 5 जनवरी को 11 से 20 सेंटीमीटर तक भारी बार‍िश होने की संभावना है. ऑरेंज अलर्ट जारी क‍िया गया है. 


केरल व तम‍िलनाडु के कई ह‍िस्‍सों में बार‍िश का पूर्वानुमान 


केरल व तम‍िलनाडु में बुधवार (3 जनवरी) को हल्‍की व मध्‍यम स्‍तर की बार‍िश की संभावना है. 4 और 5 जनवरी को केरल और तम‍िलनाडु के दक्ष‍िण ह‍िस्‍सों में 5 जनवरी को हल्‍के से मध्‍यम बार‍िश और एक दो जगहों पर ज्‍यादा बार‍िश होने की संभावना है. मछुआरों को 3 से 4 द‍िनों तक नहीं जाने की सलाह भी मौसम वैज्ञान‍िकों की ओर से दी गई है. 


यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का विपक्षी गठबंधन इंडिया पर वार, 'कांग्रेस और लेफ्ट केरल में लूटने की स्वतंत्रता चाहती है, विचारधारा...'