Weather Forecast Today: देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. इसका असर अब उसके आसपास के मैदानी इलाकों में दिखने लगा है. हर दिन तापमान (Temperature) में गिरावट दर्ज की जा रही है. कुछ इलाकों खासकर दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. 


मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में उत्तर पूर्वी मॉनसूनी हवा चलने की संभावना है. इसके कारण उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में तापमान में गिरावट होने के साथ ही इसके 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 


दिल्ली में मौसम का हाल


मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार (29 नवंबर) को दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान है. कुछ इलाकों में बारिश होने की भी संभावना है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में ठंड का असर दिखने लगा है. आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान में गिरावट होने के साथ ही ठंड बढ़ सकती है. 


मुंबई समेत इन राज्यों में छाया रहेगा कोहरा


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. मुंबई में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान में भी आज धुंध छाई रहेगी. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में ठंड लगातार बढ़ रही है. हरियाणा में आज कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है. हरियाणा में तापमान के गिरने से वहां ठंड तेजी से बढ़ने लगी है. पहाड़ी इलाकों से चलने वाली सर्द हवाओं को असर हरियाणा में भी देखने को मिल रहा है. इसके अलावा यूपी में भी आज के दिन कोहरा छाए रहने की संभावना है. 


आज इन राज्यों में साफ रहेगा मौसम 


मौसम विभाग के मुताबिक, आज पंजाब, मध्य प्रदेश समेत बिहार में मौसम साफ रहेगा. हालांकि, इन राज्यों में लगातार ठंड बढ़ रही है. पंजाब में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तकर रहने की उम्मीद है. इसके अलावा मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं, बिहार में आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.


तमिलनाडु समेत इन राज्यों में होगी बारिश


दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर अभी भी जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में अगले 3 दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना है. इसके बादा तमिलनाडु में शुक्रवार और शनिवार को मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. वहीं, केरल में आज गरज के साथ तेज बारिश का अनुमान है. केरल में बारिश के कारण अगले कुछ दिनों तक मौसम के खराब बने रहने की संभावना जताई गई है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Monkeypox: अब इस नाम से जाना जाएगा मंकीपॉक्स, WHO ने किया एलान