Weather Update: देश में यूपी, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे राज्य इस समय भीषण गर्मी की चपेट में हैं. इन राज्यों में सुबह से ही सूरज की तपिश महसूस की जा सकती है. बढ़ती गर्मी की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. हीटवेव की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 


लू की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. इसी कड़ी में मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. 7 दिन ऐसा ही मौसम रहेगा.


IMD ने जारी किया अलर्ट


IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "आने वाले 1 हफ्ते मौसम ऐसा ही रहने वाला है, हमने हीट वेव से भीषण हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में 5 दिन 3-4 दिन हीट वेव का रेड अलर्ट और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में हीट वेव का ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है." 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आगे कहा, 'पंजाब और हरियाणा में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में भी लू के हालात बने हुए हैं. अगले 5 दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है. 


मध्य प्रदेश और बिहार में आ सकती है आंधी


मौसम विभाग ने आगे जानकरी देते हुए बताया कि  मध्य प्रदेश और बिहार में चार दिनों में या उसके बाद आंधी आ सकती है. इससे तापमान में गिरावट होगी. वहीं, दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में अगले पांच दिन भारी बारिश की संभावना है. मई के शुरु में तापमान बहुत अधिक नहीं था, लेकिन बाद में कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: अरे मोदी जी आप वेजिटेरियन नहीं हो क्या? जानें राहुल गांधी ने PM Modi से क्यों पूछा ये सवाल