IMD Weather Forecast: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश का चुनावी माहौल पूरी तरह से गरम है. ऐसे में अब आने वाले समय में मौसम भी अपने तेवर दिखाने के ल‍िए तैयार नजर आ रहा है. भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग (IMD) की ओर से कई राज्‍यों खासकर दक्ष‍िण भारत के राज्‍यों में जहां लू के थपेड़े झेलने पड़ सकते हैं. वहीं, देश के कई राज्‍यों में हल्‍की और मध्‍यम बार‍िश होने की संभावना भी जताई गई है.  


मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, दक्ष‍िण भारत के तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में 7 और 8 मार्च को लू चलने के हालात बनने के चलते सावधानी बरतने सलाह दी गई. आईएमडी ने यह भी कहा कि पूर्वी, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत म‍िलने की संभावना है. देश के इन ह‍िस्‍सों में 7 से 9 अप्रैल के बीच गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवाएं और ओले पड़ने का अनुमान जताया गया है. 


पूर्वोत्तर भारत में बारिश/आंधी आने का संभावना  


भारत मौसम व‍िभाग ने यह भी पूर्वानुमान जताया है क‍ि अगले 2 दिनों के भीतर पूर्वोत्तर भारत में बारिश/आंधी की गतिविधियों का बढ़ना जारी रहेगा. इसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आने की संभावना देखी जा रही है. वहीं, अगले दो दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्‍थिति बने रहने के बाद इसके कम होने के आसार हैं. प्रायद्वीपीय भारत के राज्‍यों की बात करें  इनमें दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओड‍िशा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल राज्‍य प्रमुख रूप से आते हैं.  


इन राज्‍यों में हीटवेव करके जीना मुहाल 


इस बीच देखा जाए तो आईएमडी ने शनिवार (6 मार्च) को भी कहा था क‍ि हीटवेव से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना आद‍ि प्रमुख रूप से शामिल रहेंगे.  


आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा क‍ि जब आप आगामी आम चुनावों के मद्देनजर योजना बनाते हैं तो मौसम की स्थिति और जलवायु को ध्यान में रख इस पर फोकस करें. 


'वोट‍िंग के समय में बदलाव को नहीं द‍िया कोई प्रस्‍ताव' 


न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताब‍िक, महापात्रा ने कहा कि चुनाव के दौरान देश को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. आईएमडी की ओर से इस बाबत बेहतर तैयार‍ियां करने के लि‍हाज से चुनाव अध‍िकार‍ियों को मौसम पूर्वानुमान के बारे में जानकारी दी जा रही है. महापात्रा ने कहा कि आईएमडी ने सार्वजनिक रैलियों और वोट‍िंग के समय में किसी तरह का कोई बदलाव आद‍ि करने का प्रस्‍ताव नहीं द‍िया है. 


आईएमडी चेन्नई के मुताब‍िक, तमिलनाडु, करूर और धर्मपुरी में शनिवार (6 मार्च) को अध‍िकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया. वहीं करूर और धर्मपुरी ज‍िलों में पारा क्रमश: 41.0 डिग्री सेल्सियस और 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: 'टीएमसी चाहती है बंगाल में भ्रष्टाचार-हिंसा का लाइसेंस', NIA टीम पर हमले को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?