Congress Candidates List West Bengal: लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान के बाद अब कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. रविवार (7 अप्रैल) को पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के लिए कैंडीडेट्स की घोषणा की गई है. इनमें बनगांव की आरक्षित लोकसभा सीट पर पार्टी के पुराने नेता प्रदीप विश्वास को टिकट दिया गया है. यहां से बीजेपी के कैंडिडेट केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर हैं.


बनगांव बांग्लादेश के शरणार्थी समुदाय "मतुआ" बहुल क्षेत्र है, जो हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू होने के बाद खुश हैं. 


इसके अलावा कांग्रेस की ओर से हावड़ा जिले की उलूबेरिया लोकसभा सीट पर अजहर मलिक को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि घटाल लोकसभा सीट पर डॉक्टर पापिया चक्रवर्ती को उम्मीदवार बनाया गया है.


240 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है कांग्रेस


रविवार को कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 13 वीं लिस्ट जारी की है. अब तक पूरे देश में 240 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान पार्टी की ओर से किया जा चुका है.पश्चिम बंगाल में कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट इसलिए भी ख़ास है क्योंकि विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद बंगाल में वाम दलों और कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर गठबंधन का ऐलान नहीं किया है. वाम मोर्चा अलग से कैंडिडेट्स की घोषणा कर रहा है और कांग्रेस अलग से.





पश्चिम बंगाल में  सात चरणों में लोकसभा चुनाव


बता दें कि इस बार देशभर में 7 फेजों में लोकसभा चुनाव आयोजित किए जाएंगे और 4 जून, 2024 को परिणाम घोषित होंगे. पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के लिए 7 चरणों में वोटिंग होगी, जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में कूच बिहार अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी की सीटें शामिल हैं. वहीं दूसरे चरण यानि 26 अप्रैल में दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट सीट पर वोट डाले जाएंगे.


तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होगी जब मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में मतदान होगा. वहीं चौथे चरण यानि 13 मई में बहरामपुर, कृष्णानगर, रानाघाट, बर्द्धमान पूर्व, बर्द्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, भोलपुर और बीरभूम में वोटिंग होगी. वहीं पांचवें चरण की वोटिंग में बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग शामिल हैं…यहां 20 मई को मतदान होगा. छठे चरण में (25 मई) तामलुक, कांथी, घाटाल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा और विष्णपुर में मतदान होगा. जबकि सातवें यानि आखिरी चरण 1 जून में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर में मतदान होने हैं.


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Election: 'टुकड़े-टुकड़े गैंग वाली मानसिकता', मल्लिकार्जुन खरगे के किस बयान पर पीएम मोदी ने कही ये बात?